script

चुनाव से पहले एक और बैंक घोटाला हुआ उजागर, बैंकों को लगा 2300 करोड़ का चूना

Published: Apr 07, 2019 09:48:21 am

Submitted by:

Shivani Sharma

चुनाव से पहले एक और घोटाला सामने आया है।
केंद्रीय जांच ब्यूरो ( CBI ) ने 2,348 करोड़ रुपए के घोटाले की जांच कर रहा है
सीबीआई ने 18 ठिकानों पर छापेमारी की है

bank fraud

चुनाव से पहले एक और बैंक घोटाला हुआ उजागर, बैंकों को लगा 2300 करोड़ का चूना

नई दिल्ली। चुनाव से पहले एक और घोटाला सामने आया है। केंद्रीय जांच ब्यूरो ( CBI ) ने 2,348 करोड़ रुपए की कथित धोखाधड़ी के मामले में शनिवार को कई शहरों में भूषण स्टील एंड पावर के ठिकानों पर छापेमारी की है। अधिकारियों ने बताया कि कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद यह कार्रवाई की गई है। कंपनी ने रिपेमेंट में जानबूझकर डिफॉल्ट किया और अवैध कर्ज लिया, जिससे बैंकों को 2,348 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।


CBI ने दी जानकारी

सीबीआई के एक प्रवक्ता जानकारी देते हुए बताया कि बैंकों/ वित्तीय संस्थानों/ सरकारी कोष को चूना लगाने के लिए आरोपियों ने सरकारी कर्मचारियों और अन्य लोगों के साथ मिलकर आपराधिक साजिश को अंजाम दिया है। आरोप है कि कंपनी के निदेशकों ने अपनी कंपनियों और मुखौटा कंपनियों के जरिए बैंकों की भारी रकम का हेरफेर किया।


ठिकानों पर की गई छापेमारी

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़ और कोलकाता सहित कई शहरों में कंपनी के निदेशकों, प्रवर्तकों और कर्मचारियों के कार्यालयों व रिहायशी ठिकानों की तलाशी ली गई है। जांच एजेंसी ने कंपनी उसके निदेशकों और अज्ञात सरकारी कर्मचारियों तथा अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।


4700 करोड़ से ज्यादा का किया धोखा

सीबीआई ने रविवार को भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड से जुड़े 18 स्थानों पर छापे मारे हैं। कंपनी के चेयरमैन संजय सिंघल और अन्य के खिलाफ 2,348 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है, जिसके बाद सीबीआई ने ये छापेमारी की गई है। सीबीआई के एक प्रवक्ता ने कहा कि 2007 से 2014 तक 33 बैंकों और वित्तीय संस्थाओं से 47,204 करोड़ रुपए का ऋण लिया और कंपनी इसका पुनर्भुगतान नहीं कर पाई है।


इन लोगों पर दर्ज किया मामला

इसके साथ ही सीबीआई ने कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजय सिंघल, कंपनी की उपाध्यक्ष आरती सिंघल, निदेशकों रवि प्रकाश गोयल, राम नरेश यादव, हरदेव चंद वर्मा, रविंदर कुमार गुप्ता और रितेश कपूर के अलावा अज्ञात सरकारी कर्मचारियों पर मामला दर्ज किया।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो