scriptरेहड़ी-पटरी वालों को 20-20 हजार रुपये देगी दिल्ली सरकार, जानें कैसे मिलेगा फायदा | delhi-government street vendors can take loan upto 20000 rs | Patrika News
फाइनेंस

रेहड़ी-पटरी वालों को 20-20 हजार रुपये देगी दिल्ली सरकार, जानें कैसे मिलेगा फायदा

-दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) ने भी कोरोना काल ( Coronavirus ) में प्रभावित रेहड़ी-पटरी ( Street Vendors ) वालों को आर्थिक मदद के लिए बड़ा ऐलान किया है। -दिल्ली सरकार ने रेहड़ी-पटरी वालों को 20 हजार रुपये तक का लोन ( Loan Scheme For Street Vendors ) मुहैया कराने का फैसला किया है। -राजधानी में करीब पांच लाख रेहड़ी-पटरी वाले हैं। -इनमें से केवल 1.3 लाख ने ही अपना पंजीकरण नगर निगम और एनडीएमसी ( NDMC ) में कराया हुआ है। ब

नई दिल्लीAug 11, 2020 / 04:58 pm

Naveen

delhi-government street vendors can take loan upto 20000 rs

रेहड़ी-पटरी वालों को 20-20 हजार रुपये देगी दिल्ली सरकार, जानें कैसे मिलेगा फायदा

नई दिल्ली।
पीएम स्वनिधि योजना ( PM Svanidhi Yojana ) की तर्ज पर दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) ने भी कोरोना काल ( coronavirus ) में प्रभावित रेहड़ी-पटरी ( Street Vendors ) वालों को आर्थिक मदद के लिए बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली सरकार ने रेहड़ी-पटरी वालों को 20 हजार रुपये तक का लोन ( Loan Scheme For Street Vendors ) मुहैया कराने का फैसला किया है। अधिकारियों ने बताया कि राजधानी में करीब पांच लाख रेहड़ी-पटरी वाले हैं। इनमें से केवल 1.3 लाख ने ही अपना पंजीकरण नगर निगम और एनडीएमसी ( NDMC ) में कराया हुआ है। बता दें कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत केंद्र सरकार रेहड़ी-पटरी वालों को आजीविका चलाने के लिए 10 हजार रुपये तक का लोन उपलब्ध करा रही है।

कैसे मिलेगा लोन?
बता दें कि रेहड़ी पटरी वालों को डीएसएफडीसी के जरिए 20 हजार रुपये तक का लोन दिया जाएगा। लोन की ब्याज दर बेहद कम होगी। समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने बैठक के बाद यह फैसला लिया है। इससे ऐसे लोगों की निर्भरता निजी साहूकारों पर कम हो जाएगी। बता दें कि रेहड़ी पटरी वालों में सब्जी और फल विक्रेता आदि भी शामिल होंगे।

PM Svanidhi Yojana: बिना किसी डॉक्यूमेंट के मिलेगा 10 हजार का Loan, ऐसे उठाएं फायदा

लोन के लिए पात्रता
अधिकारियों के मुताबिक, इसमें रेहड़ी पटरी वालों को शामिल किया जाएगा। जिसमें सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों के साथ फल-सब्जी, और पान की दुकान चलाने वालों को 20 हजार रुपये तक लोन दिया जाएगा।

मनी लेंडर्स ने बचाना मकसद
दिल्ली सरकार का कहना है कि इस योजना का मुख्य लक्ष्य सड़क के किनारे छोटी मोटी दुकान लगाने वालों को प्राइवेट मनी लेंडर्स से बचाना है। इसके अलावा कम ब्याज दर्ज पर लोन उपलब्ध कराना है। ताकि, संकट के समय वह अपनी जरूरत पूरी कर सके। डीएसएफडीसी ने रघुबीर नगर में 60 वर्क शेड का भी रेनोवेशन किया है। यह अनुसूचित जाति के उद्यमियों को आवंटन के लिए तैयार हैं।

पीएम स्वनिधि योजना
बता दें कि कोरोना संकट में केंद्र सरकार ने रेहड़ी-पटरी वालों के लिए पीएम स्‍वनिधि योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत इन लोगों को 10 हजार रुपये तक लोन मिलता है।

Home / Business / Finance / रेहड़ी-पटरी वालों को 20-20 हजार रुपये देगी दिल्ली सरकार, जानें कैसे मिलेगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो