PM Svanidhi Yojana: बिना किसी डॉक्यूमेंट के मिलेगा 10 हजार का Loan, ऐसे उठाएं फायदा

-PM Svanidhi Yojana: पीएम स्वनिधि योजना के तहत कोरोना काल में प्रभावित रेहड़ी-पटरी ( Street Vendors ) वालों को आर्थिक मदद की जा रही है।
-केंद्र सरकार ने शुक्रवार को योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने योजना के लिए अनुशंसा पत्र ( LoR ) व्यवस्था शुरू की है।
-इससे अब उन लोगों को भी लोन ( Loan Scheme For Street Vendors ) दिया जाएगा, जिनके पास पहचान पत्र और विक्रय प्रमाण पत्र नहीं है।

By: Naveen

Updated: 08 Aug 2020, 10:51 AM IST

नई दिल्ली।
PM Svanidhi Yojana: पीएम स्वनिधि योजना के तहत कोरोना काल में प्रभावित रेहड़ी-पटरी ( Street Vendors ) वालों को आर्थिक मदद की जा रही है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने योजना के लिए अनुशंसा पत्र ( LoR ) व्यवस्था शुरू की है। इससे अब उन लोगों को भी लोन ( Loan Scheme For Street Vendors ) दिया जाएगा, जिनके पास पहचान पत्र और विक्रय प्रमाण पत्र नहीं है। आपको बता दें कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी पटरी वालों और छोटी मोटी दुकानदारों को 10,000 रुपये तक का लोन मिलता है।

कैसे मिलेगा लोन
सरकार ने कहा है कि पात्र रेहड़ी-पटरी वाले स्थानीय शहरी निकाय अनुशंसा पत्र के लिए अनुरोध कर सकता है। इस योजना के तहत एलओआर प्राप्त करने के बाद ठेले वाले दुकानदार लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि जिन ठेले दुकान चलाने वालों के पास हचान पत्र (आईडी) और विक्रय प्रमाणपत्र (सीओवी) नहीं है, वह अनुशंसा पत्र ले सकते हैं।

Investment in Gold Bond: Sovereign Gold Bonds में निवेश करने का आखिरी दिन, 57,000 रूपए पर पहुंचा सोने का दाम

कैसे अनुशंसा पत्र
पीएम स्वनिधि पोर्टल पर स्थानीय शहरी निकायों से एलओआर प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता हैं इसके लिए विक्रेता कागज पर आवेदन कर स्थानीय शहरी निकाय से अनुरोध कर सकता है। स्थानीय निकाय की ओर 15 दिनों के अंदर एलओआर जारी किया जाएगा। बता दें कि PM SVANidhi के तहत एक साल की अवधि के लिए लोन दिया जाता है। इसका मासिक किस्तों में भुगतान करना होगा।

ब्याज पर मिलेगी सब्सिडी
पीएम स्वनिधि योजना के कई फायदे हैं। अगर लोन की किस्त को समय पर या समय से पहले चुकाने पर लाभार्थी को 7 फीसदी सालाना ब्याज पर सब्सिडी दी जाएगी, जिसे उनके खाते में छमाही आधार पर खाते में जमा किया जाएगा। सरकार ने स्‍ट्रीट वेंडर्स के लिए शुरू की गई इस योजना के लिए 5000 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है। इसके लिए कोई कड़ी शर्त नहीं होगी. यह आसान शर्तों के साथ मिल जाएगा।

Sukanya Samriddhi Yojana: फॉर्म भरते समय कौन-से डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी और किन बातों का रखें ध्यान, जानें प्रक्रिया

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned