scriptजीएसटी शिकायत निवारण समिति गठित करने फैसला, जीएसटी परिषद में लिया गया था निर्णय | Govt Decision to set up GST Grievance Redressal Committee | Patrika News

जीएसटी शिकायत निवारण समिति गठित करने फैसला, जीएसटी परिषद में लिया गया था निर्णय

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2019 06:23:27 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

18 दिसंबर को हुई जीएसटी परिषद में में लिया गया था फैसला
पॉलिसी विंग के आयुक्त ने कर विभाग के सभी आयुक्तों को दी जानकारी

GST

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ( Finance Ministry ) ने क्षेत्रीय एवं राज्य स्तर पर वस्तु एवं सेवा कर ( Goods and Services Tax ) शिकायत निवारण समिति का गठन करने के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी की। जीएसटी शिकायत निवारण समिति ( GST Grievance Redressal Committee ) के गठन को इसी महीने जीएसटी परिषद ( GST Council ) की बैठक में मंजूरी प्रदान की गई थी। इसी महीने 18 दिसंबर को हुई जीएसटी परिषद की 38वीं बैठक ( 38th meeting of GST Council ) में परिषद ने जीएसटी के तहत करदाताओं की शिकायत का निवारण करने के लिए एक समिति का गठन करने का फैसला लिया।

यह भी पढ़ेंः- एक साल में बैंकों को धोखाधड़ी से 71,543 करोड़ रुपए का चूना

सभी आयुक्तों को दी गई जानकारी
वित्त मंत्रालय के एजीएसटी पॉलिसी विंग के आयुक्त ने केंद्रीय कर विभाग एवं जीएसटी के सभी मुख्य आयुक्तों और राज्य कर विभाग के सभी मुख्य आयुक्तों और आयुक्तों को लिखे अपने पत्र में बुधवार को इस बात का जिक्र किया है। परिषद ने क्षेत्रीय एवं राज्य स्तर पर शिकायत निवारण समिति के गठन को मंजूरी दी है जिसमें केंद्रीय कर एवं राज्य कर विभाग के अधिकारी, वाणिज्य और उद्योग क्षेत्र के प्रतिनिधि और जीएसटी के अन्य हितधारक शामिल हों। समिति जीएसटी से संबंधित प्रक्रिया संबंधी कठिनाइयों और आइटी संबंधी समस्याओं समेत करदाताओं की सारी समस्याओं की जांच करेगी और उनका समाधान करेगी।

यह भी पढ़ेंः- सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में छाई है रियल एस्टेट में मंदी

यह होगा काम
यह जीएसटी परिषद सचिवालय और सीबीआईसी या यूं कहें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड के संबद्ध पॉलिसी संभाग को अधिनियम, नियम, अधिसूचना, प्रपत्र, सर्कुलर, निर्देश में जरूरी बदलाव के किसी मसले से भी अवगत करा सकती है। जीएसटी पॉलिसी से संबंधित कोई मसला जब जीआसी द्वारा भेजा जाएगा तो सीबीआईसी का नीति संभाग उसकी परीक्षा करेगा और अगर आवश्यक हुआ तो जीएसटी परिषद के पास उपयुक्त सुझावों की सिफारिश करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो