HDFC ने कस्टमर्स को दी राहत, वीडियो KYC सर्विस से घर बैठे खाता खुलवाने समेत कर सकेंगे ये काम

  • HDFC Video KYC Service : कोरोना काल में नहीं होगी बैंक जाने की झंझट, घर बैठे लोन समेत ले सकते हैं इन सुविधाओं का लाभ
  • बैंक अधिकारी आपसे ऑनलाइन जुड़ेंगे और आपके डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई करेंगे

By: Soma Roy

Published: 19 Sep 2020, 10:53 AM IST

नई दिल्ली। कोरोनाकाल में लोगों को आने-जाने की दिक्कत न हो इसके लिए तमाम बैंक नई-नई फैसिलिटी दे रहे हैं। हाल ही में एचडीएफसी बैंक (HDFC) ने Video KYC की सर्विस शुरू की है। इसमें कस्टमर्स घर बैठे आसानी से अपना खाता खुलवा (Open Bank Account) सकते हैं। ये अकाउंट पर्सनल या कॉरपोरेट सैलरी अकाउंट कोई भी हो सकते हैं। इतना ही इस सुविधा के जरिए आप पर्सनल लोन के लिए जरूरी KYC की प्रक्रिया भी आसानी से पूरी कर सकेंगे। इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी।

वीडियो केवाईसी को उपलब्ध कराने में एजाइल पॉड्स अहम जिम्मेदारी निभाएगा। इसमें ब्रांच बैंकिंग, डिजिटल बैंकिंग और रिटेल एसेट्स की टीमें शामिल हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहले फेज में बैंक की ओर से सेविंग्स व कॉरपोरेट अकाउंट्स और पर्सनल लोन के लिए यह सर्विस शुरू की जा रही है। बाद में सरे बैंकिंग प्रोडक्ट्स के लिए भी इस सर्विस का इस्तेमाल किया जाएगा। मालूम हो कि आरबीआई ने इस साल जनवरी में वीडियो बेस्ड KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी की थी। इसी को ध्यान में रखते हुए इस सर्विस को लांच किया गया है।

आरबीआई के मुताबिक वीडियो केवाईसी पहले जैसे केवाईसी के समान सुरक्षित है। ये एक ऑनलाइन प्रक्रिया है। जिसमें तेजी से काम होता है। साथ ही सुरक्षित भी है। यह सुबह 10 से शाम 6 बजे तक कार्य दिवसों पर उपलब्ध है। इस सर्विस का लाभ सुबह 10 से शाम 6 बजे तक किसी भी कार्य दिवस में लिया जा सकता है। पहले बैंकों को रिमोट एरिया में अकाउंट खोलने के लिए आधार डेटा पर निर्भर रहना पड़ता था। मगर अब वीडियो केवाईसी के जरिए उनके पास ऑनलाइन ही सारी डिटेल्स होंगी। इससे कस्टर का रिकॉर्ड रखने में ज्यादा आसानी होगी।

वीडियो केवाईसी कराने की प्रक्रिया
अगर आप भी एचडीएफसी बैंक के वीडियो केवाईसी सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो प्ले स्टोर से इंस्टा अकाउंट ओपनिंग एचडीएफसी ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। यहां आपको बैंक एप्लिकेशन पर जाकर केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। डिटेल भरते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे भरते ही प्रोसेस आगे बढ़ जाएगा। इससे आप बैंक अधिकारी से सीधे जुड़ जाएंगे। फॉर्मेलिटीज पूरी करने के लिए अपने साथ आधार, पैन कार्ड एवं अन्य जरूरी दस्तावेज साथ में रखें। वीडियो कॉल पर बैंक अधिकारी आपकी डिटेल्स को वेरिफाई करेंगे। अकाउंट के एक्टिव होने से पहले वीडियो केवाईसी के ऑडियो-वीडियो इंटरेक्शन को मान्य किया जाएगा। इससे आपका काम आसानी से हो जाएगा।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned