scriptHow many times you can switch in the new and old tax system, know here | आप कितनी बार Tax की नई और पुरानी व्यवस्था में कर सकते हैं Switch, जानें यहां | Patrika News

आप कितनी बार Tax की नई और पुरानी व्यवस्था में कर सकते हैं Switch, जानें यहां

  • Salaried और Business Taxpayers के लिए लिए हैं अलग-अलग हैं नियम
  • Consultancy and Freelance से प्राप्त आय वाले हर साल नहीं कर सकते हैं स्विच

नई दिल्ली

Updated: July 02, 2020 03:54:23 pm

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) वित्त वर्ष 2020-21 का बजट ( budget 2020 ) पेश करते हुए टैक्स की नई व्यवस्था को विकल्प के तौर पर पेश किया था। उन्होंने उस वक्त कहा था कि देश की जनता अपनी मर्जी से नई और पुरानी व्यवस्था का चुनाव कर सकती है। अगर किसी साल टैक्सपेयर ( Taxpayers ) नई व्यवस्था का चुनाव ( New Tax Regime ) करता है और अगले साल उसे पुरानी टैक्स व्यवस्था ( Old Tax Regime ) समझ आती है तो उसका विकल्प कर सकता है। लेकिन देश में एक ही तरह का करदाता नहीं है। कोई सैलरीड है तो कोई बिजनेसमैन। दोनों के लिए नियम अलग-अलग बनाए गए हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि कौन कितनी बार विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Income Tax System
How many times you can switch in the new and old tax system, know here

Bank Visit किए बिना ICICI देगा एक करोड़ रुपए का Insta Loan, जानिए पूरा प्रोसेस

नौकरीपेशा लोगों के लिए नियम
- नए नियमों के अनुसार नौकरीपेशा टैक्सपेयर्स जब चाहे नई से पुरानी और पुरानी से नई टैक्‍स व्‍यवस्‍था का चयन कर सकते हैं।
- नई टैक्‍स व्‍यवस्‍था में दरें कम हैं, लेकिन इसे चुनने पर छूट और डिडक्‍शन नहीं मिलेगा।
- नियमों के अनुसार नौकरीपेशा और पेंशनर तभी नई से पुरानी और पुरानी व्यपवस्था में जा पाएंगे जब जब उनकी बिजनेस इनकम ना हो।

Record Level से Gold और Silver में जबरदस्त गिरावट, जानिए कितना हुआ सस्ता

इन लोगों के पास कोई ऑप्शन नहीं
- कंसल्‍टेंसी से आय वाले टैक्सपेयर्स की इनकम बिजनेस के तहत आती है।
- यह सैलरी से इनकम की श्रेणी में नहीं आती है।
- लोग कंसल्‍टेंट के रूपद में काम करते हैं उन्‍हें हर साल नई से पुरानी और पुरानी से नई व्‍यवस्‍था में स्विच करने की परमीशन नहीं है।
- नौकरीपेशा और पेंशनर के विपरीत ऐसे ैलरीड टैक्सपेयर्स जिनकी फ्रीलांस एक्टीविटीज से भी इनकम होती है उनके पास हर साल स्विच करने का ऑप्शन नहीं है।

LPG के बाद PNG पर लग सकता है आम आदमी को झटका, दोगुना होने की तैयारी में यह चार्ज

कारोबारियों के पास एक बार मौका
- बिजनेस से इनकम करने वाले टैक्सपेयर्स के पास नई या पुरानी व्‍यवस्‍था में किसी एक को चुनने का सिर्फ एक मौका होगा।
- आसान भाषा में कहें तो कारोबारी इस बार नई व्‍यवस्‍था के टैक्स देते हैं और उसके अगले साल पुरानी व्यवस्था में लौटते हैं तो फिर वो चेंज नहीं कर पाएंगे।
-अगर किसी व्‍यक्ति की भविष्‍य में बिजनेस से इनकम रुक जाती है तो उनके पास हर साल नई और पुरानी इनकम टैक्‍स व्‍यवस्‍था को चुनने का विकल्‍प रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पंजाब ने हैदराबाद को 5 विकेट से हरायाकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.