scriptPAN Card असली है या नकली, फटाफट अपने स्मार्टफोन के कैमरा से ऐसे करें चेक | How to identify a fake PAN card using your smartphone camera | Patrika News

PAN Card असली है या नकली, फटाफट अपने स्मार्टफोन के कैमरा से ऐसे करें चेक

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2021 01:15:14 pm

Submitted by:

Arsh Verma

आप अपने स्मार्टफोन के कैमरा से असली और फर्जी पैन कार्ड का पता लगा सकते हैं। आपके फोन में इसके लिए जरूरी ऐप्स और एक 12MP का कैमरा होना चाहिए। जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस।

PAN CARD image-amp

Pan card image

PAN Card (पर्मानेंट अकाउंट नंबर) एक जरूरी दस्तावेज है, जिसका इस्तेमाल सभी तरह के फाइनेंसियल लेनदेन में होता है। लेकिन सावल ये कि कैसे पता लगाया जाए पैन कार्ड असली है या नकली। असली या नकली पैन कार्ड में फर्क पकड़ना बेहद आसान है। आप अपने स्मार्टफोन के जरिए पता लगा सकते है कि पैन कार्ड असली है या नकली। दरअसल, पैन कार्ड पर जो QR Code (क्विक रेस्पॉन्स कोड) बना होता है, वह इस काम में आपकी मदद करता है।
इस पूरे प्रोसेस के लिए आपको बस पैन कार्ड और एक स्मार्टफोन की जरूरत है। ध्यान रहे कि स्मार्टफोन का कैमरा कम से कम 12-मेगापिक्सल का होना चाहिए। इसके अलावा आपको आयकर विभाग का एक ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप ऐप के जरिए पैन कार्ड स्कैन करके इसके असली या नकली होने का पता लगा सकते हैं।

इन स्टेप्स से पता लगाएं पैन कार्ड फर्जी है या असली:

स्टेप 1: अपने स्मार्टफोन में ‘प्ले स्टोर’ पर जाएं और ‘PAN QR Code Reader’ सर्च करें।

स्टेप 2: ऐप डाउनलोड करें, जिसका डिवेलपर NSDL e-Governance Infrastructure Limited है।

स्टेप 3: एक बार जब आप ‘पैन क्यूआर कोड रीडर’ ऐप डाउनलोड कर लें, तो इसे खोलें।

स्टेप 4: ऐप लोड होने के बाद, आपको कैमरा व्यूफ़ाइंडर पर हरे रंग का प्लस जैसा ग्राफिक दिखाई देगा।

स्टेप 5: अपने कैमरे में उस पैन कार्ड का QR कोड दिखाएं, जिसे चेक करना चाहते हैं।

स्टेप 6: जैसे ही कैमरा क्यूआर कोड को डिटेक्ट कर लेगा, आपको फोन में बीप की आवाज और वाइब्रेशन महसूस होगा।

यह भी पढ़े: नए साल से बदलने जा रहा कार्ड पेमेंट करने का तरीका, रिजर्व बैंक ने जारी किया टोकनाइजेशन नियम

स्टेप 7: इसके बाद पैन कार्ड की डिटेल्स दिखाई देगी। चेक करें कि ऐप में दिखाया गया विवरण कार्ड से मेल खाता है। अगर यह थोड़ा भी अलग है तो पैन कार्ड ओरिजनल नहीं है।

स्टेप 8: अगर आपके खुद के पैन कार्ड को में अलग जानकारी दिखाई देती है, तो आपको आयकर विभाग की वेबसाइट से एक नया पैन कार्ड मंगवाना होगा।

आपको बता दें कि आईटी विभाग ने जुलाई 2018 में पैन कार्ड को नए डिजाइन के साथ अपडेट किया था। नया क्यूआर कोड पहले के क्यूआर से थोड़ा अलग है और इसमें कार्डधारक की फोटो समेत अन्य जानकारियां छिपी है। हालांकि, बिना क्यूआर कोड के पुराने पैन कार्ड अभी भी मान्य हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो