scriptअब बिना आधार के भी आप उठा सकेंगे हर सरकारी योजना का फायदा, UIDAI ने निकाला नया रास्ता | if you lost your aadhar card than use mAadhaar aap | Patrika News

अब बिना आधार के भी आप उठा सकेंगे हर सरकारी योजना का फायदा, UIDAI ने निकाला नया रास्ता

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2019 02:42:48 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

आज के समय में भारत में आधार केवल पहचान पत्र नहीं है बल्कि इसकी जरूरत सभी काम में होती है। अगर आप भारत में रहते हैं तो आधार आपके लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट है।

aadhar

अब बिना आधार के भी आप उठा सकेंगे हर सरकारी योजना का फायदा, UIDAI ने निकाला नया रास्ता

नई दिल्ली। आज के समय में भारत में आधार केवल पहचान पत्र नहीं है बल्कि इसकी जरूरत सभी काम में होती है। अगर आप भारत में रहते हैं तो आधार आपके लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। अगर आप सरकार की किसी भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास ये कार्ड होना जरूरी है।

आधार खोने पर न हों परेशान

आपको बता दें अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आए हैं, जिससे आप बिना आधार के भी अपने काम को आसानी से कर सकते हैं।

mAadhaar ऐप से करें काम

UIDAI एक नई तकनीक लेकर आया है, जिसके जरिए आप बिना आधार के भी अपना काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में mAadhaar मोबाइल ऐप डाउऩलोड करना होगा, जिसके बाद आपका आधार आपके मोबाइल में आ जाएगा। हालांकि, mAadhaar ऐप को यूज करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

आधार की तरह करेगा काम

आपको बता दें कि अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो आपको आधार सेंटर जाकर नया नंबर अपडेट कराना होगा। उसके बाद आप इसको अपने मोबाइल से जोड़ सकते हैं। इसके साथ ही इस ऐप में QR कोर्ड और ई-KYC का भी फीचर दिया गया है और इसका इस्तेमाल आप कहीं भी आधार की तरह कर सकते हैं।

पासवर्ड से करें लॉक

इसके साथ ही ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको इसको पासवर्ड की सहायता से सुरक्षित करना होगा और इस ऐप को खोलने के लिए आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और सभी जानकारियों को भरना होगा, जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आप बायोमिट्रिक डेटा लॉक और अनलॉक कर पाएंगे।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो