scriptसीएम पद के लिए ही नहीं बल्कि अशोक गहलोत-सचिन पायलट में यहां भी है टक्कर, जानिए कौन किसपर भारी | Know about the total property of ashok gehlot and sachin Pilot | Patrika News

सीएम पद के लिए ही नहीं बल्कि अशोक गहलोत-सचिन पायलट में यहां भी है टक्कर, जानिए कौन किसपर भारी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 13, 2018 03:15:18 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

राजस्थान में कांग्रेस 199 में से 99 सीट जीतने में कामयाब रही है जबकि भारतीय जनता पार्टी को 73 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है।

Sachin Pilot and Ashok Gehlot

सीएम पद के लिए ही नहीं बल्कि अशोक गहलोत-सचिन पायलट में यहां भी है टक्कर, जानिए कौन किसपर भारी

नर्इ दिल्ली। राजस्थान विधान सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मात देकर कांग्रेस एक बार फिर बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। राजस्थान में कांग्रेस 199 में से 99 सीट जीतने में कामयाब रही है जबकि भारतीय जनता पार्टी को 73 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है। विधान सभा चुनाव नतीजों के बाद अब कांग्रेस को राजस्थान के लिए सीएम को चुनना है। इसके लिए पार्टी में लगातार बैठकों का दौर जारी है। इसके लिए दो नामों पर प्रमुख रूप से चर्चा हो रही है। पहला नाम अशाके गहलोत का है जबिक दूसरा नाम सचिन पायलट होगा। हालांकि गुरुवार दोपहर तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक अशोक गहलोत का नाम सीएम के रूप में एेलान हो सकता है। लेकिन आज हम दोनों की कुल संपत्ति के बारे में बताने जा रहे हैं।


कितने अमीर हैं सचिन पायलट

सचिन पायलट अजमेर लोकसभा से संसद भी हैं और साल साल 2014 में चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के अनुसार वे 5,36,81,203 रुपये यानि 5 करोड़ से अधिक की चल अचल संपत्ति के मालिक हैं। आयकर विभाग को सालाना करीब 10 लाख रुपये टैक्स भरते हैं। सचिन पायलट ने पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड स्टेट (अमेरिका) से मास्टर ऑफ़ बिज़नेस मैनेजमेंट (MBA) की डिग्री हासिल की है।

सचिन पायलट की दौलत

कैश – 40,000
बैंक में जमा – 64.39 लाख
बॉन्ड्स – 5.19 लाख
पोस्टल सेविंग – 4.72 लाख
दूसरे निवेश – 63.81 लाख
गाडियां – Mahindra xylo,
सोना – 13.15 लाख


इतने अमीर हैं अशोक गहलोत

जबकि अशोक गहलोत दो बार राजस्थान के सीएम रहें हैं और कांग्रेस के हाई कमान के पास भी उनकी गहरी पैठ है। अगर गहलोत के संपत्ति की बात की जाए तो साल 2018 में चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के अनुसार वे 6,53,70,312 रुपये यानि 6.5 करोड़ की चल अचल संपत्ति के मालिक हैं। गहलोत आयकर विभाग को सालाना 18,56,828 (18.5 लाख) रुपये टैक्स भरते हैं। गहलोत ने जोधपुर यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में मास्टर्स (MA) और कानून (LLB) की डिग्री ली है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो