script

LIC Jeevan Anand : रोजाना 80 रुपए की बचत से 28 हजार तक पेंशन पाने का मौका, जानें कैसे करें निवेश

Published: Oct 02, 2020 01:32:10 pm

Submitted by:

Soma Roy

LIC Jeevan Anand : एलआईसी के जीवन आनंद पॉलिसी में 15 से 35 साल के टर्म में निवेश कर सकते हैं
पॉलिसी में कस्टमर को रिस्क कवर के साथ लोन आदि की भी मिलती है सुविधा

lic1.jpg

LIC Jeevan Anand

नई दिल्ली। लांग टर्म के निवेश के लिए एलआईसी की पॉलिसीज (LIC Policies) काफी फायदेमंद साबित होती है। इसमें पैसा सुरक्षित होने के साथ अच्छा कवरेज भी मिलता है। आज हम आपको ऐसी ही एक पॉलिसी के बारे में बताएंगे, जिसमें आप रोजाना महज 80 रुपए की बचत से 28 हजार रुपए तक पेंशन (Pension) पा सकते हैं। इस स्कीम का नाम एलआईसी जीवन आनंद (LIC Jeevan Anand ) है। इसमें आपको पेंशन समेत कई अन्य फायदे भी होते हैं। तो कैसे करें इसमें निवेश और क्या हैं इसके लाभ आइए जानते हैं।
क्या है पॉलिसी
एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में निवेश करने वाले की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह प्लान 15 से 35 साल टर्म के साथ आती है।है। इसमें ज्यादा बोनस सुविधा और बेहतरीन रिटर्न मिलता है। इसलिए ये एक पॉपुलर स्कीम्स में से एक है। यह एक पार्टिसिपेटिंग गैर-लिंक्ड पॉलिसी है जो निवेशकर को सुरक्षा और बचत मुहैया करवाती है। इस पॉलिसी में रिस्क कवर भी दिया जाता है। इसके अलावा आप पॉलिसी के कैश वैल्यू का 90% तक लोन ले सकते हैं।
फायदे का सौदा
अगर कोई व्यक्ति 25 वर्ष की उम्र में 35 साल के टर्म प्लान में निवेश करना शुरू करता है तो उसे 4.5% टैक्स के साथ फर्स्ट ईयर प्रीमियम भरना होगा। यह सालाना 29555 रुपए होगा। ऐसे में ग्राहक को 80 रुपए रोजाना भरने होंगे। पहले प्रीमियम के बाद 2.25% टैक्स के साथ यह 79 रुपए हो जाएगा। मतलब आप कुल 10 लाख रुपए जमा करते हैं। मैच्योरिटी पर आपको लगभग 50,15000 रुपए मिलेंगे। इसके अलावा आपको 61 साल की उम्र से पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। आप ये पेंशन वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मंथली भी ले सकते हैं। इस पॉलिसी में आपको सालाना 348023 रुपये की पेंशन (मैच्योरिटी अमाउंट से) मिलेगी। अगर आप इसे महीने में तब्दील करते हैं तो आपको करीब 27664 रुपए मिलेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो