अब ऑनलाइन कंपनियों में बिना ओटीपी हो सकेंगे 2000 रुपए के ट्रांजेक्शंस

  • फ्लिपकार्ट के बार स्विगी और ओला-उबर जैसी कंपनियां भी देंगी छूट
  • नियमों में ढील देने के तहत आरबीआई ने दी थी बिना ओटीपी ट्रांजेक्शन छूट

Saurabh Sharma

14 Jan 2020, 03:23 PM IST

नई दिल्ली। जल्द ही देश के लोगों को 2000 रुपए तक का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ( Online Transaction ) करने के लिए किसी वन टाइम पासवर्ड ( OTP ) की जरुरत नहीं होगी। कई कंपनियां इस नियम को लाकर छोटे ट्रांजेक्शंस करने की परेशानी को खत्म करने की तैयारी कर रही है। फ्लिपकार्ट ( Flipkart ) ने पहले से इस सुविधा को अपना लिया है। अब स्विगी और ओला-उबर जैसी कैब प्रोवाइडर्स कंपनियां करने जा रही है। आपको बता दें कि आरबीआई ने नियमों के छूट के तहत इस सुविधा की मंजूरी दी थी।

यह भी पढ़ेंः- मौसमी कारणों की वजह से दिसंबर में खाद्य पदार्थो की कीमतें तेजी से बढ़ी

आरबीआई ने दी थी राहत
भारतीय रिजर्व बैंक ने नियमों में ढील देने के तहत बिना ओटीपी के ट्रांजैक्शंस की सुविधा को मूजरी दी थी। आरबीआई ने ट्रांजैक्शंस को सुगम बनाने के लिए बैंकों को बिना ओटीपी के ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस की मंजूरी दी थी। जानकारों की मानें तो कंपनियां दुकानदारों को बिना ओटीपी के क्रेडिट कार्ड से पेमेंट लेने के लिए सशक्त कर रही है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल की कीमत में गिरावट जारी, डीजल के दाम स्थिर

यह भी सुविधा
वहीं कुछ कंपनियां हालिया इनोवेशन रेकरिंग पेमेंट्स की सुविधा प्रदान करने जा रहे हैं। अब कंपनियां ग्राहकों को ऐसे पेमेंट काड्र्स और वॉलेट्स के अलावा यूपीआई के जरिए भी करने की सुविधा देंगी या दे रही हैं। वहीं वन 97 की सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट गेटवे का दावा है कि मार्केट में 40 फीसदी डिजिटल ट्रांजैक्शंस उसके जरिए होते हैं। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म आईआरसीटीसी, फूड डिलीवरी तथा लाइफस्टाइल एप्स पर यह सबसे बड़ा पेमेंट गेटवे है।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned