scriptPaytm ने लॉन्च किया नया फीचर, मिनटों में पता चलेगा CIBIL Score | now you can check credit score on Paytm | Patrika News

Paytm ने लॉन्च किया नया फीचर, मिनटों में पता चलेगा CIBIL Score

Published: Aug 08, 2020 12:29:48 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

अब यूजर्स को पेटीएम (Paytm) पर सिबिल स्कोर ( CIBIL Score) चेक करने की सुविधा मिलेगी ।इसके लिए 1 मिनट से भी कम समय लगेगा। खास बात ये है कि इस फैसलिटी के लिए यूजर्स को कुछ भी चार्ज नहीं देना होगा।

credit score

credit score

नई दिल्ली: अगर आप लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं सिबिल स्कोर जानना है तो ये सुविधा अब आपको Paytm app पर भी मिलेगी । दरअसल पेटीएम ने अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लॉन्च किया है। जिससे अब यूजर्स को पेटीएम (Paytm) पर सिबिल स्कोर ( CIBIL Score) चेक करने की सुविधा मिलेगी । यूजर्स डिटेल में अपना क्रेडिट रिपोर्ट (Credit Report) देख सकते हैं। एक्टिव क्रेडिट कार्ड और लोन अकाउंट के क्रेडिट रिपोर्ट अब पेटीएम ऐप पर ही देखे जा सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स को यह भी सुविधा मिलेगी कि वो अपने और शहर, राज्य या नेशनल लेवल पर क्रेडिट रेटिंग्स की तुलना कर सकें। इस पूरी प्रक्रिया को केवल तीन स्टेप्स में पूरा किया जा सकता है और इसके लिए 1 मिनट से भी कम समय लगेगा। खास बात ये है कि इस फैसलिटी के लिए यूजर्स को कुछ भी चार्ज नहीं देना होगा।

अमेरिका में बैन से TikTok परेशान, कहा हमने कभी नहीं शेयर किया यूजर डेटा

मिलेंगी ये भी जानकारियां- पेटीएम पर क्रेडिट स्कोर के अलावा उसे ठीक करने के तरीके। लोन लेने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए और बेहतर क्रेडिट स्कोर के क्या फायदे हैं। इन सभी बातों के बारे में भी आप पता कर सकते हैं।

57,000 रूपए पर पहुंची सोने की कीमत, सरकार दे रही है आखिरी बार सस्ते में खरीदने का मौका

क्या होता है क्रेडिट स्कोर – सिबिल या क्रेडिट स्कोर एक तरह का फाइनेंशियल रिपोर्ट कार्ड होता है। इससे किसी व्यक्ति के क्रेडिट की सेहत का पता चलता है । 3 डिजिट के इस जो 300 से 900 के बीच में होता है, क्रेडिट हिस्ट्री और और जिम्मेदार रिपेमेंट रवैये के बारे में पता चलता है. साथ ही, बेहतर क्रेडिट स्कोर की मदद से लोन लेने में आसानी होती है। क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक है तो उन्हें कर्ज मिलना आसान हो जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो