scriptPension Account खोलना हुआ बेहद आसान, मात्र एक डॉक्यूमेंट से होंगे सारे काम | now you can open Pension Account with aadhar card only no kyc needed | Patrika News

Pension Account खोलना हुआ बेहद आसान, मात्र एक डॉक्यूमेंट से होंगे सारे काम

Published: Jul 23, 2020 04:37:35 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

सिर्फ आपके आधार कार्ड ( Aadhar Card ) से आपका NPS खाता खुल जाएगा।
PFRDA ने महामारी के मद्देनजर दी है छूट

pension account

pension account

नई दिल्ली: पेंशन कोष नियामक PFRDA ने नई पेंशन प्रणाली ( NPS ) के तहत खाता खोलना बेहद आसान कर दिया है । तो अगर आप भी NPS सिस्टम के तहत खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको KYC के लिए बहुत सारे डॉक्यूमेंट्स देने की जरूरत नहीं होगी बल्कि सिर्फ आपके आधार कार्ड ( Aadhar Card ) से आपका खाता खुल जाएगा। और तो और आपको इसके लिए अलग से फोटोकॉपी देने की जरूरत भी नहीं होगी।

Flipkart ने किया Walmart के Wholesale Business का टेकओवर, अगस्त में होगी लॉन्चिंग

क्या है नया प्रोसेस ( Process ) – आवेदन कर्ता को अब KYC के लिये UIDAI ( भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ) पोर्टल ( www.uidai.gov.in )पर जाकर E-NPS के जरिये पासवर्ड सुरक्षित Aadhaar XML फाइल डाउनलोड करनी होती है। यही फाइल केवाईसी का काम करेगी । इस सुविधा का इस्‍तेमाल point of presence के जरिये NPS खाता खोलने में भी होता है। डाउनलोड Aadhaar पर UIDAI का डिजिटल हस्ताक्षर होता है। इससे E NPS/Pop उसकी जांच कर सकते हैं। इसमें पहचान और पते का verification हो सकता है। जिसके बाद आप मिनटों में NPS खाता खोल सकते है। और पेंशन खाता होल्डर उसमें पैसा जमा करना भी शुरू कर सकते हैं।

Common Service Centre के जरिए भी मिलेगा PM Svanidhi Scheme का लोन, जानें पूरा प्रोसेस

पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ऑफलाइन Aadhaar के जरिये NPS खाता खोलने की इजाजत पहले ही दे चुका है।

CORONAVIRUS की वजह से पहले ही दे चुका है कई सुविधाएं- PFRDA कोरोना वायरस महामारी ( Corona Pandemic ) के बीच लोगों को कम से कम घर से बाहर निकलना पड़े इसके लिए कई तरह की सहूलियतें दे रहा है। PFRDA ने पहले खाताधारकों को covid 19 बीमारी के इलाज के लिए आंशिक निकासी (partial withdrawal) की इजाजत दी थी। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर खाताधारकों, उनके जीवनसाथी, बच्चों, माता-पिता के इलाज के लिए पैसा निकाल सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो