Common Service Centre के जरिए भी मिलेगा PM Svanidhi Scheme का लोन, जानें पूरा प्रोसेस

  • कॉमन सर्विस सेंटर्स ( Common Service Centre ) के जरिये भी लोग लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे
  • PM svanidhi scheme के तहत मिलता है 10,000 रुपए का लोन

By: Pragati Bajpai

Published: 23 Jul 2020, 12:36 PM IST

नई दिल्ली: सरकार ने रेहड़ी-पटरी पर काम करने वालों की मदद के लिए PM Svanidhi Scheme को लॉन्च किया गया है। इस स्कीम के तहत कोरोनावायरस और लॉकडाउन की वजह से अपना कारोबार खो चुके लोगों की मदद के लिए सरकार ने ऋण देने का फैसला किया है। रेहड़ी पटरी वालों की मदद के लिए लाई गई इस स्कीम को पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि ( PM Street Vendor Aatmanirbhar Nidhi scheme ) नाम दिया गया है।

इस योजना के तहत लोन लेना अब और भी आसान हो गया है। दरअसल देशभर में फैले 3.8 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स ( Common Service Centre ) के जरिये भी लोग लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे । सरकार की डिजिटल और ई-गवर्नेंस सेवा इकाई सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया ने आधिकारिक रूप से इस बात की जानकारी दी ।

Good News ! महामारी के बीच 15000 फ्रैशर्स को नौकरी देगी HCL

PM Svanidhi Scheme के तहत कितना मिलेगा कर्ज- PM Svanidhi Scheme स्कीम के तहत सड़क किनारे रेहड़ी ( loan to street vendors ) लगाकर काम करने वाले लोगों को 10000 रूपए का कर्ज बना गारंटी के दिया जाएगा। 1 साल के लिए ये कर्ज दिया जाएगा और इस किस्तों में वापस करना होगा । सरकार ने इस स्कीम के लिए 5000 करोड़ रूपए की राशि को मंजूरी दी है। इसके साथ ही इसकी शर्तों को भी बेहद आसान रखा गया है।

स्कीम के फायदे- इस स्कीम के तहत टाइम पर कर्ज वापस करने पर कर्ज लेने वाले ( loan to street vendors ) को ब्याज पर 7 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। इसके साथ ही डिजीटल ट्रांजेक्शन करने पर कैशबैक भी दिया जाएगा।

ICICI Lomabard ने लॉन्च किया किफायती इंश्योरेंस, Phonepe से लेना होगा बेहद आसान

PM Svanidhi Scheme का कौन ले सकता है लाभ- फल-सब्जी बेचने वाले, लॉन्ड्री, सैलून, पान की दुकान चलाने वाले और दूसरा कोई छोटा-मोटा धंधा करने वाले street vendors इस योजना का लाभ ले सकते हैं। सरकार ( modi govt ) का मानना है कि इस योजना के लागू होने से लगभग 50 लाख लोगों को फायदा मिलेगा।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned