scriptPost Office की छोटी बचत योजनाओं में आपको मिलेगा गारंटीड रिटर्न, जानें फायदे | post office get Guaranteed return in small saving investment | Patrika News

Post Office की छोटी बचत योजनाओं में आपको मिलेगा गारंटीड रिटर्न, जानें फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2020 02:28:44 pm

Submitted by:

Naveen

-पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की छोटी बचत योजनाएं ( Post Office Saving Account ) आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है। -इन योजनाओं में आपको अच्छे रिटर्न के साथ पैसों की सुरक्षा की भी गारंटी मिलती हैं। -ग्राहक पोस्ट ऑफिस ( Post Office Small Saving Schemes ) की इन योजनाओं में निवेश कर मोटा धन कमा सकते हैं। -पोस्ट ऑफिस की सभी योजनाओं को केंद्र सरकार संचालित करती है।

नई दिल्ली।
पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की छोटी बचत योजनाएं ( Post Office Saving Account ) आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है। इन योजनाओं में आपको अच्छे रिटर्न के साथ पैसों की सुरक्षा की भी गारंटी मिलती हैं। ग्राहक पोस्ट ऑफिस ( Post Office Small Saving Schemes ) की इन योजनाओं में निवेश कर मोटा धन कमा सकते हैं। वहीं, पोस्ट ऑफिस की सभी योजनाओं को केंद्र सरकार संचालित करती है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेशकों को सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट ( Tax Rebate ) का लाभ भी मिलता है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट ( Post Office Saving Account )
पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट 500 रुपये की न्यूनतम राशि के साथ खोला जा सकता है। खाताधारक को उतनी ही राशि का न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी है। पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट आपको 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

PAN Card के लिए घर बैठे करें Apply, 10 मिनट में बनकर तैयार होगा आपका पैन नंबर

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( POMIS )
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( POMIS ) में आपको हर महीने कमाई का शानदार मौका मिलता है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में सिंगल अकाउंट में आप न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। जबकि, ज्वाइंट खाते में अधिकतम 9 लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। इस योजना में दो से अधिक लोग भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। बाद में जमा राशि को सभी में बराबर बांट दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश पर 6.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट ( Post Office FD )
पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेशकों को 5.8% की दर से ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस fixed Deposit में 1-3 वर्षों के लिए 5.5% की ब्याज दर है। 5 वर्षीय fixed Deposit पर 6.7% ब्याज दर है। इसके अलावा, पोस्ट ऑफिस में 5 साल की fixed Deposit पर निवेशकों को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलेगी।

PPF में निवेश से बन सकते है करोड़पति, टैक्स का भी नहीं झंझट, जाने कैसे खुलवाएं खाता

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( NSC )
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( NSC ) भी एक सुरक्षित निवेश का अच्छा विकल्प है। इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल की होती है। एनएससी पर ब्याज की मौजूदा दर 6.8% है और ब्याज वार्षिक रूप से चक्रवृद्धि है।

ट्रेंडिंग वीडियो