scriptPost Office की किस Scheme में मिल रहा ज्यादा ब्याज? जानिए Latest Interest Rates | post office schems latest interest rates 2020 of ppf nsc fd ssy | Patrika News

Post Office की किस Scheme में मिल रहा ज्यादा ब्याज? जानिए Latest Interest Rates

Published: Sep 28, 2020 04:20:30 pm

Submitted by:

Naveen

-Post Office Schemes Interest Rates: पोस्ट ऑफिस निवेशकों ( Best Investment Plans ) के लिए कई तरह की योजनाएं चला रहा है। -पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ ही आपको पैसे की सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है। -ऐसे में आप बिना जोखिम के निवेश कर सकते हैं। -आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की किस योजना में कितना मिल रहा ब्याज।

post office schems latest interest rates 2020 of ppf nsc fd ssy

Post Office की किस Scheme में मिल रहा ज्यादा ब्याज? जानिए Latest Interest Rates

नई दिल्ली।
Post Office Schemes Interest Rates: पोस्ट ऑफिस निवेशकों ( Best Investment Plans ) के लिए कई तरह की योजनाएं चला रहा है। इन योजनाओं को पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग स्कीम ( Small Saving Schemes ) के नाम से भी जाना जाता है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ ही आपको पैसे की सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है।

ऐसे में आप बिना जोखिम के निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस बचत खाता, फिक्स्ड डिपॉजिट, रेकरिंग डिपॉजिट ( Post Office RD ), पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( POPPF ), पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम ( POSCS ), सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) जैसे कई योजनाएं हैं, जहां आप निवेश कर सकते हैं। आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की किस योजना में कितना मिल रहा ब्याज।

KVP: Post Office की इस स्कीम में 124 महीने में डबल होगी रकम, मैच्योरिटी पर मिलेंगे लाखों रुपए

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम ( SCSS Interest Rate ) में कोई भी 60 साल से अधिक की उम्र का व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस योजना में जमा राशि पर 7.4 फीसदी दर ब्याज मिलेगा। इसमें अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। एक वरिष्ठ नागरिक युगल संयुक्त रूप से 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है। इस स्कीम में 1000 रुपये की न्यूनतम राशि से भी खाता खोला जा सकता है। इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट है।

सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY )
सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश पर 7.6 फीसदी दर के हिसाब से ब्याज मिल रहा है। इस योजना में 14 साल तक निवेश किया जा सकता है। 21 साल होने पर मैच्योरिटी मिल जाती है। 14 साल के बाद क्लोजिंग राशि पर 7.6 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसमें आप 250 रुपये में खाता खुलवा सकते हैं। SSY में ग्राहकों को टैक्स में छूट का फायदा भी मिलता है। हर साल मिनिमम 1000 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है।

POMIS: पोस्ट ऑफिस की शानदार योजना, हर महीने घर बैठे होगी मोटी कमाई, ऐसे करें Apply

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( PPF )
पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड में जमा राशि पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इसमें व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख का निवेश कर सकते हैं। स्कीम में पैसे जमा आप एकमुश्त राशि या 12 किस्तों में कर सकते हैं। इसमें मैच्योरिटी की अवधि 15 साल है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट पोस्ट ( Post Office FD )
पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेशकों को 5.8% की दर से ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस fixed Deposit में 1-3 वर्षों के लिए 5.5% की ब्याज दर है। 5 वर्षीय fixed Deposit पर 6.7% ब्याज दर है। इसके अलावा, पोस्ट ऑफिस में 5 साल की fixed Deposit पर निवेशकों को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलेगी।

SBI Festive Season Offers : होम, गोल्ड और पर्सनल लोन पर बैंक देगा डिस्काउंट, प्रोसेसिंग फीस में भी छूट

पोस्ट ऑफिस बचत खाता ( Post Office Saving Account )
पोस्ट ऑफिस बचत खाता में ग्राहकों को अब कम से कम 500 रुपए की राशि हर वक्त रखनी होगी। बता दें कि इससे पहले मिनिमम बैलेंस की सीमा मात्र 50 रुपए थी। अब अगर खाते में 500 रुपए नहीं रहेंगे तो वित्तीय वर्ष के अंत में 100 रुपए की पेनल्टी लगेगी। इसमें आपको 4 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो