POMIS: पोस्ट ऑफिस की शानदार योजना, हर महीने घर बैठे होगी मोटी कमाई, ऐसे करें Apply

-Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस में निवेश ( Best Investment Plans ) करना लोगों की पहली पसंद है।
-पोस्ट ऑफिस हर वर्ग के लिए कई योजनाएं चला रहा है, जहां आप निवेश कर सकते हैं।
-पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम ( POMIS ) भी एक शानदार स्कीम है।

By: Naveen

Published: 26 Sep 2020, 04:17 PM IST

नई दिल्ली।
Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस में निवेश ( Best Investment Plans ) करना लोगों की पहली पसंद है। क्योंकि, पोस्ट ऑफिस योजनाओं ( Post Office Schemes ) में अच्छे रिटर्न के साथ आपको पैसे की सुरक्षा की भी गारंटी मिलती है। ऐसे आप बिना किसी जोखिम के निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस हर वर्ग के लिए कई योजनाएं चला रहा है, जहां आप निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम ( POMIS ) भी एक शानदार स्कीम है। इसमें आप हर महीने एक निश्चित इनकम ( Earn Income ) प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम के फायदे
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम के तहत आप पांच साल तक के लिए अकाउंट खोल सकते हैं। ब्याज दर की गणना वार्षिक आधार पर की जाती है और जमाकर्ताओं को मासिक भुगतान किया जाता है। POMIS पर ब्याज की दर केंद्र सरकार द्वारा तय की जाती है, जो हर तिमाही होती है। ब्याज की दर जो एक उपयोगकर्ता को मासिक आधार पर मिलती है वह दर है जिस पर मूल जमा किया जाता है।

Post Office की इस स्कीम में 5 साल बाद मिलेंगे 21 लाख रुपये, 100 रुपये से शुरू करें निवेश

POMIS में निवेश से होगी अच्छी कमाई
इस योजना में मंथली रिटर्न मिलता है, जो पूरी तरह सुरक्षित है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह एक अच्छी स्कीम है, जिसमें एक सुनिश्चित मंथली इनकम और साथ ही ब्याज मिलता है। दो या तीन व्यक्ति एक संयुक्त खाता खोल सकते हैं। जिसमें सभी खाताधारकों की समान हिस्सेदारी होगी। एकल खातों को संयुक्त खातों में भी परिवर्तित किया जा सकता है।

कौन खोल सकता है खाता
10 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति खाता खोल सकता है। जमा की न्यूनतम सीमा 1,500 रुपये और अधिकतम राशि 4.5 लाख रुपये है। संयुक्त खाताधारकों के लिए, सीमा 9 लाख रुपये है। कुछ कटौती के साथ एक वर्ष के बाद समय से पहले पहले पैसे निकाले जा सकते है। एक वर्ष के बाद और तीन साल से पहले निकासी पर 2 प्रतिशत कटौती होती है। तीन साल के बाद जमा को वापस लेने से खाते में जमा राशि से 1 प्रतिशत की कटौती होती है।

PM Kisan FPO Yojana : किसानों को सरकार देगी 15 लाख रुपए, खेती में होगी आसानी

ऐसे खोल सकते है खाता
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम खाता खोलने के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned