scriptPM Kisan FPO Yojana : किसानों को सरकार देगी 15 लाख रुपए, खेती में होगी आसानी | PM Kisan FPO Yojana :Government Will Give 15 Lakh Rupees To Farmers | Patrika News

PM Kisan FPO Yojana : किसानों को सरकार देगी 15 लाख रुपए, खेती में होगी आसानी

Published: Sep 25, 2020 02:00:31 pm

Submitted by:

Soma Roy

PM Kisan FPO Yojana : अब किसानों को भी व्यवसायी की तरह मिल सकेगा आर्थिक लाभ, बनाना होगा संगठन
एक संगठन में कम से कम 11 किसानों का होना जरूरी, इन बातों का भी रखना होगा ख्याल

kheti1.jpg

PM Kisan FPO Yojana

नई दिल्ली। किसानों को खेती में व्यवसाय की तरह लाभ देने और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए पीएम किसान एफपीओ योजना शुरू की है। इसमें एफपीओ- किसान उत्पादक संगठन को 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना का फायदा उठाने के लिए कम से 11 किसानों को अपनी कृषि कंपनी (Agricultural Company) या संगठन (organization) बनाना अनिवार्य है। इस स्कीम से जुड़े से जुड़े किसानों को लिए खाद (fertilizer), बीज (seeds), दवाई (medicines) और कृषि उपकरण (Agricultural Equipment) आदि खरीदने में आसानी होगी।
क्या है एफपीओ
FPO, किसानों का एक ऐसा समूह जो कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड हो और जो उत्पादकों के मुनाफे के लिए काम करे। इसमें कम से कम 11 किसानों को मिलकर अपनी एक एग्रीकल्चर कंपनी की स्थापना करनी होगी। 11 किसानों का संगठन मैदानी इलाके (plain area) में काम करता है तो इन्हें कम से कम 300 किसानों को अपने साथ जोड़ना होगा, वहीं पहाड़ी क्षेत्र (hilly region) वाले संगठन को अपने साथ 100 किसानों को जोड़ना होगा। FPO यानी किसान संगठन को केंद्र सरकार 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी। यह रकम 3 साल के भीतर मुहैया कराई जाएगी।
योजना से जुड़ी खास बातें
1.संगठन से जुड़े किसानों को खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण खरीदने में सहूलियत होगी।
2.FPO योजना पर 2024 तक 6,865 करोड़ रुपए खर्च करेगी।
3.किसान संगठन को केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली आर्थिक धनराशि तीन साल के अंदर मुहैया करा दी जाएगी।
4.किसानों तक सीधे रकम पहुंचने से बिचौलियों का झंझट नहीं रहेगा।
5.योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अभी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, सरकार जल्द ही इसे शुरू करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो