SBI ने Loan Moratorium बढ़ाने का किया फैसला, August तक नहीं होगी देनी बैंक कर्जदारों को EMI

  • SBI ने June, July और August तक Loan Moratorium बढ़ाकर दी बड़ी राहत
  • तीन महीनों तक तक Bank आप पर नहीं डाल पाएगा कर्ज चुकाने का दबाव

By: Saurabh Sharma

Updated: 28 May 2020, 06:53 PM IST

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank of India ) ने लोन मोराटोरियम 2.0 ( Loan Moratorium 2.0 ) देने का फैसला कर लिया है। इसका मतलब ये हुआ कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ( Reserve Bank of India Governor Shaktikant Das ) की ओर से जो घोषणा की गई थी कि लोन मोराटोरियम ( Loan Moratorium ) जून से अगस्त तक तीन महीने के लिए और बढ़ाया जाएगा उसे मान स्टेट ऑफ इंडिया ( SBI ) ने अपने ग्राहकों को दे दिया है। आसान भाषा में समझने की कोशिश करें तो तीन महीने यानी अगस्त तक बैंक आपसे लोन ईएमआई ( Loan EMI ) नहीं मांग सकेगा। आपको बता दें कि इससे पहले मार्च से 31 मई तक लोन मोराटोरियम रखा गया था। लोन मोराटोरियम की कुल अवधि 6 महीने की हो गई है।

नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छी खबर, Labour Ministry ने जारी किया नया Twitter Handle

ऐसे मिलेगा Loan Moratorium का फायदा
एसबीआई की ओर जारी बयान के अनुसार बैंक ने अपने सभी लोन लेने वाले ग्राहकों को मैसेज के माध्यम से मोराटोरियम यूज करने और ना करने की जानकारी दे दी है। एसबीआई की ओर जारी जानकारी के अनुसार अगर कोई बैंक कर्जधारक मोराटोरियम का इस्तेमाल करना चाहता है तो वर्चुअल मोबाइल नंबर पर यस टाइप करके भेजना होगा। यह रिप्लाई कस्टमर को बैंक की ओर से एसएमएस आने के पांच दिनों के अंदर भेजना होगा। बैंक के अनुसार वो 85 लाख योग्य कस्टमर तक पहुंचकर इस मंजूरी को हासिल करेगा।

Corona Crisis के बीच करीब 50 पैदा होंगे नए रोजगार, Tamilnadu Govt ने उठाया बड़ा कदम

बाकी बैंक भी कर सकते हैं घोषणा
लोन मोराटोरियम बढ़ाने का फैसला अभी तक एसबीआई ने ही लिया है। आने वाले दिनों में बाकी सरकारी बैंक भी इसे बढ़ा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर प्राइवेट बैंक भी कुछ शर्तों के साथ लोन मोराटोरियम को बढ़ाने का फैसला ले सकते हैं। जानकारों की मानें तो भले ही सरकार की ओर से कोरोना वायरस लॉकडाउन में ढील दी हो, लेकिन लोगों के कमाई के साधन काफी सीमित हो गए हैं। लोगों की आर्थिक हालत सुधरने में और वक्त लग सकता है। ऐसे में आरबीआई द्वारा घोषित लोर मोराटोरियम की सुविधा काफी राहत भरी है।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned