scriptएसबीआई का बड़ा तोहफा: अब FD पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, आपको होगा बड़ा फायदा | SBI increased interest rate of fixed deposit | Patrika News

एसबीआई का बड़ा तोहफा: अब FD पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, आपको होगा बड़ा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 30, 2018 04:51:56 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

देश के सबसे बड़े बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर तोहफा दिया है।

State Bank of India

एसबीआई का बड़ा तोहफा: अब FD पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, आपको होगा बड़ा फायदा

नई दिल्ली। यदि आपने अपने पास पड़े बचत के रुपयों को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के जरिए निवेश करने चाहते हैं तो यह सबसे सही समय है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने फिक्स्ड डिपॉजिट की दरों में बढ़ोत्तरी कर दी है। एसबीआई की ओर से की गई यह बढ़ोत्तरी आज यानी सोमवार 30 जुलाई 2018 से ही लागू हो गई हैं। एसबीआई के अनुसार यह वृद्धि कुछ खास अवधि की FD के लिए की गई है। ब्याज दरों में 5 से 10 बेसिस पॉइंट यानी 0.05 फीसदी से लेकर 0.1 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।
ब्याज दरों में हुआ यह बदलाव

एसबीआई के अनुसार ब्याज दरों में अलग-अलग अवधि के लिए अलग-अलग वृद्धि की गई है। इस वृद्धि के बाद 1 से 2 साल की FD पर अब ब्याज दर 6.70 फीसदी हो गई है। इससे पहले यह 6.65 फीसदी थी। 2 से 3 साल की FD पर ब्याज दर 0.10 फीसदी बढ़कर 6.75 फीसदी हो गई है। ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी से वरिष्ठ नागरिकों को भी फायदा हुआ है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए 1 से 2 साल की FD पर ब्याज दर बढ़कर 7.20 फीसदी हो गई है। वहीं 2 से 3 साल की FD पर ब्याज की दर 7.25 फीसदी हो गई है। एसबीआई के अनुसार ब्याज की यह नई दरें एक करोड़ रुपए तक की FD पर ही लागू होंगी।
बड़ी FD पर ब्याज दरें घटाईं

उधर एसबीआई ने बड़ी राशि की FD करने वालों को झटका दिया है। बैंक ने छोटे समय के लिए बड़ी रकम की FD पर ब्याज दरों में अलग-अलग कटौती की है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार 1 से 2 साल तक के लिए 1 करोड़ से 10 करोड़ रुपए तक की FD पर ब्याज दर घटकर अब 6.70 हो गई है। वरिष्ठ नागरिकों के मामले में यह 7.20 फीसदी कर दी गई है। अभी तक वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा था। इसी प्रकार 10 करोड़ रुपए से ज्यादा की FD पर 1 से 2 साल तक जमा करने पर ब्याज दर घटाकर 6.70 फीसदी कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो