यह डिजिटल कार्ड किसानों की आमदनी में करेगा इजाफा, सिर्फ 250 रुपए करने होंगे खर्च

  • स्टार्टअप उन्नति ने अपने प्लेटफॉर्म से जुड़ा अपनी तरह का पहला डिजिटल एकीकृत कार्ड लॉन्च किया
  • पेटीएम बैंक के साथ की साझेदारी, कार्ड किसानों को एक बड़े बाजार तक पहुंचने में सक्षम करेगा

By: Saurabh Sharma

Updated: 23 Feb 2021, 04:11 PM IST

नई दिल्ली। किसानों को आय बढ़ाने में मदद के उद्देश्य से एग्री इनपुट और कृषि उपज बेचने वाले स्टार्टअप उन्नति ने अपने प्लेटफॉर्म से जुड़ा अपनी तरह का पहला डिजिटल एकीकृत कार्ड लॉन्च किया है और इसमें बीज, उर्वरक और कीटनाशक की खरीद करना शामिल है। पेटीएम बैंक के साथ साझेदारी से लॉन्च यह कार्ड किसानों को अपने कृषि इनुपट हासिल करने के लिए एक बड़े बाजार तक पहुंचने में सक्षम करेगा।

यह भी पढ़ेंः- जुलाई तक 20 रुपए तक बढ़ जाएंगे पेट्रोल के दाम, डीजल की कीमत भी जाएगी 100 रुपए के पार

आय को बढ़ाने में मिलेगी मदद
इस नए लॉन्च किए गए कार्ड से किसानों को बीज उर्वरक के खर्च में कमी लाकर और अपने खेत की पैदावार को अच्छे दामों में बेचने की सुविधा पाकर अपनी शुद्ध आय को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, कार्ड किसानों को हर पहलू में रियल टाइम अपडेट प्राप्त करने की सुविधा देगा, जिसमें सुविधाजनक और निर्बाध रूप से बेहतर ऋण दरों का लाभ उठाने के लिए पे-आउट भी शामिल है।

यह भी पढ़ेंः- कुछ इस तरह आपके कमरे को पॉल्यूशन फ्री रखता है Havells Freshia AP-46 एयर प्यूरीफायर

250 रुपए का करना होगा भुगतान
कार्ड के लिए किसानों को अग्रिम के रूप में 250 रुपए का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जो आरबीआई द्वारा अधिकृत एक बार का चार्ज है। कार्ड से किसानों को मुफ्त में अन्य सेवाओं का उपयोग करने की सुविधा मिलेगी। किसानों को इससे जो फायदा मिलता है, उसके संदर्भ में वे कार्ड जारी होने के पहले दो महीनों में इसे रिकूप करने में सक्षम होंगे।

बचत भी कराएगा
यह कार्ड किसानों को बचत करने की आदत को बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा, उन्हें उन्नत खेती के तरीकों के बारे में बेहतर निर्णय लेने, और गुणवत्ता व मात्रा में बेहतर उपज का उत्पादन करने में मदद करेगा। यह किसानों को कर्ज़ के जाल में फंसने से बचाएगा और देश में बेहतर कृषि की सुविधा देगा।

Paytm
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned