LIC की ये 5 स्कीम्स हैं सबसे ज्यादा फायदेमंद, जानें कहां मिलेगा कितना रिटर्न

  • LIC Schemes : जिन लोगों की सैलरी कम है वे भी अपने बजट के अनुसार इन योजनओं में इंवेस्ट कर सकते हैं
  • एलआईसी की ज्यादातर स्कीम में पॉलिसी होल्डर की बीच में मृत्यु हो जाने पर परिवार को पैसा मिलता है

By: Soma Roy

Published: 27 Aug 2020, 04:29 PM IST

नई दिल्ली। मुश्किल वक्त में सेविंग्स ही काम आती हैं। इसलिए लोग तरह-तरह की योजनाओं में निवेश करते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)  की ओर से भी कई ऐसी स्कीम्स चलाई जा रही हैं, जिनमें निवेश से अच्छा रिटर्न मिल सकता है। आज हम आपको ऐसी 5 बेहतरीन सकीम्स के बारे में बताएंगे, जिनमें कम सैलरी के लोग भी आसानी से निवेश कर सकते हैं। तो कौन-से हैं वो प्लान और कैसे करें इंवेस्टमेंट आइए जानते हैं।

न्यू जीवन आनंद : एलआईसी की ये योजना काफी पॉपुलर है। इसमें 18 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें न्यूनतम 1 लाख रुपए का निवेश जरूरी है। स्कीम की अच्छी बात यह है कि अगर पॉलिसी होल्डर का‌ बीच में ही निधन हो जाता है तो नॉमिनी को सुनिश्चित और एकीकृत बोनस दिया जाता है। जबकि पॉलिसी लेने वाले के जिंदा रहने पर मैच्योरिटी डेट पर मूल राशि के साथ बोनस दिया जाता है।

जीवन लाभ : इसमें पॉलिसी होल्डर एलआईसी के लाभांश में भागीदारी रखता है। फाइनल एडिशनल बोनस नॉमिनी को मिलता है। इस स्कीम में तगड़ा बोनस मिलता है। अगर पॉलिसी पूरी होने से पहले ग्राहक की मृत्यु हो जाए तो उसके परिवार को वित्तीय मदद दी जाती है। इतना ही नहीं प्रीमियम पेमेंट के मोड पर ग्राहक को 2% की वार्षिक छूट भी मिलती है।

जीवन अमर : इस योजना को 18 से 65 साल की उम्र के लोग ले सकते हैं। पॉलिसी की अधिकतम एज मैच्योरिटी 80 साल है। यह पॉलिसी ग्राहक को मृत्यु तक का लाइफ कवर प्रदान करती है। पॉलिसी टर्म 10 साल से लेकर 40 साल तक रहता है। अगर कोई ज्यादा अमाउंट इंवेस्ट करता है तो उसमें बड़ा डिस्काउंट मिलता हैं

टेक टर्म प्लान : यह ऑनलाइन टर्म पॉलिसी है। इसमें पॉलिसी कवरेज के लिए अधिकतम उम्र सीमा 80 साल रखी गई है। पॉलिसी लेने वाला नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, एमेक्स कार्ड, UPI, IMPS और ई-वॉलेट के जरिए रिन्युअल पेमेंट समेत प्रीमियम का पेमेंट कर सकता है। यह एक रिस्क प्रीमियम प्लान है, जो ऑफलाइन प्लांस के मुकाबले सस्ता है। इसमें पॉलिसी होल्डर की बीच में मृत्यु हो जाने पर परिवार को पैसा मिलता है।

जीवन उमंग : एलआईसी की ये पॉलिसी 100 साल की आयु तक कवरेज देती है। यह प्लान रिटायरमेंट के बाद पेंशन फैसिलिटी लेने की सोच रखने वालों के लिए अच्छा है। इसमें पॉलिसी होल्डर के जीवित रहने या बीच में ही मृत्यु होने पर परिवार को एकमुश्त रकम दी जाती है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned