scriptक्या होता है प्री-अप्रूव्ड लोन, लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, भारी पड़ सकता है ऑफर | What is a pre-approved loan, know these important detail before taking | Patrika News
फाइनेंस

क्या होता है प्री-अप्रूव्ड लोन, लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, भारी पड़ सकता है ऑफर

Pre-Approved Loan : कई बैंक और वित्तीय संस्थान है जो ग्राहकों को लोन प्रदान कर रही है। प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का प्रोसेसिंग टाइम बहुत कम होता है। बहुत से लोग इस ऑफर को स्वीकार कर लेते है, लेकिन बाद उनको यह काफी भारी पड़ता है। प्री-अप्रूव्ड लोन और लेने से पहले कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना चाहिए।

नई दिल्लीJul 04, 2022 / 01:02 pm

Shaitan Prajapat

Pre-Approved Loan

Pre-Approved Loan

Pre-Approved Loan: अपने देश में कई बैंक और वित्तीय संस्थान है जो ग्राहकों को बेस्ट पर्सनल लोन उपलब्ध करवा रही है। आज के समय में बाजार में कई प्रकार के लोन है जैसे, होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, एज्युकेशन लोन आदि। लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से अप्लाई कर सकते है। बहुत से लोगों के पास प्री-अप्रूव्ड लोन के मैसेज आते रहते है। एक्‍जीक्‍यूटिव फोन करके भी इसके बारे में बताते है। बहुत से लोग प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं लेते है और वे ऑफर को मंजूर कर लेते है। लेकिन बाद उनको यह काफी भारी पड़ता है। आइए जानते क्या होता है प्री-अप्रूव्ड लोन और लेने से पहले किन जरूरी बातों को ध्यान रखना चाहिए।

क्‍या होते हैं ये प्री-अप्रूव्ड लोन
प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन एक तत्काल लोन होता है। बैंक यह ऑफर केवल चुनिन्दा ग्राहकों को ही देता है। इस लोन को लेने के लिए ग्राहक को कोई संपार्श्विक या सुरक्षा देने की जरूरत नहीं पड़ती है। सबसे खास बात यह लोन कम दस्तावेज के साथ ग्राहक को आराम से मिल जाता है। प्री-अप्रूव्ड लोन ग्राहक को उसके अच्छे क्रेडिट इतिहास और पुनर्भुगतान रिकॉर्ड के आधार पर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें

SBI, PNB, BOB सहित ये 7 बैंक दे रहे है सबसे सस्ता एजुकेशन लोन, जानिए कितनी चुकानी पड़ेगी EMI



किसे मिलता है प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर
बैंक कभी भी किसी अनजान व्‍यक्ति को उसके डॉक्‍यूमेंट देखे बगैर लोन नहीं देते। बैंक के पास ग्राहकों का जो डेटा होता है। प्री-अप्रूव्ड लोन ग्राहकों को देने से पहले उसकी साख के बारे में जांच पड़ताल करते है। उदाहरण के लिए बैंक ग्राहक के क्रेडिट स्कोर और इनकम के बारे में जानकारी जुटाते है। इसके बाद बैंक आपको प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर देता है। प्री-अप्रूव्ड लोन ज्यादातर हाई क्रेडिट स्कोर, जीरो लोन डिफ़ॉल्ट हिस्ट्री, आईटीआर के अनुसार हाई इनकम वाले व्यक्तियों को दिया जाता है।

यह भी पढ़ें

बेहतर क्रेडिट स्कोर के लिए इन बातों का रखें ध्यान, वरना लोन मिलना मुश्किल



ऑफर मिले तो जान लें ये जरूरी बातें
आज के समय में हर किसी को लोन की जरूर होती है। प्री-अप्रूव्ड लोन का ऑफर मिलता है तो सभी को अच्छा लगता है। दरअसल ये ऑफर्स साधारण कर्ज से अलग नहीं होते। इसकी ब्‍याज दरें सामान्‍य लोन के मुकाबले अधिक होती हैं। अगर आपको पैसों की सख्त जरूरत है तो ही यह लोन ले। प्री-अप्रूव्ड लोन लेने से पहले दूसरे बैंकों की ब्याज दर, टेन्योर, शुल्क और लागू नियमों व शर्तों की तुलना कर लेनी चाहिए। एसएमएस या ईमेल के जरिए फर्जी लोन ऑफर के जरिए जाल में फंसाया जा सकता है। ऐसे धोखेबाजों से सावधान रहना चाहिए।

Home / Business / Finance / क्या होता है प्री-अप्रूव्ड लोन, लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, भारी पड़ सकता है ऑफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो