scriptWhatsApp Banking से घर बैठै आसानी से निपटाएं बैंक के काम, जानिए कैसे | WhatsApp Banking easily do banking on whatsapp know process | Patrika News

WhatsApp Banking से घर बैठै आसानी से निपटाएं बैंक के काम, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2020 11:22:49 am

Submitted by:

Naveen

-WhatsApp Banking: कोरोना ( Coronavirus ) के बढ़ते संक्रमण के कारण लोग बैंक ( Banks ) जाने से कतरा रहे हैं। -ऐसे में लोग ऑनलाइन बैंकिंग ( Online Banking ) के जरिए बैंक से जुड़े जरूरी कामकाज निपटा रहे हैं। -लेकिन, क्या आपको बता दें कि अब आप व्हाट्सऐप ( WhatsApp ) के जरिए आसानी से बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। -देश में तीन ऐसे बैंक हैं जो आपको सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ( WhatsApp Banking Features ) की मदद से बैंकिंग की सुविधा दे रहे हैं।

WhatsApp Banking easily do banking on whatsapp know process

WhatsApp Banking से घर बैठै आसानी से निपटाएं बैंक के काम, जानिए कैसे

नई दिल्ली।
WhatsApp Banking: कोरोना ( Coronavirus ) के बढ़ते संक्रमण के कारण लोग बैंक ( Banks ) जाने से कतरा रहे हैं। ऐसे में लोग ऑनलाइन बैंकिंग ( Online Banking ) के जरिए बैंक से जुड़े जरूरी कामकाज निपटा रहे हैं। लेकिन, क्या आपको बता दें कि अब आप व्हाट्सऐप ( WhatsApp ) के जरिए आसानी से बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। देश में तीन ऐसे बैंक हैं जो आपको सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ( WhatsApp Banking Features ) की मदद से बैंकिंग की सुविधा दे रहे हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से बैंक व्हाट्सऐप बैंकिंग की सुविधा दे रहे हैं।

यह बैंक दे रहें सुविधा
आपको बता दें कि देश के तीन बड़े निजी बैंक ICICI Bank, HDFC Bank और Kotak Mahindra bank चैटिंग ऐप व्हाट्सऐप के जरिए बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। आप भी बड़ी आसानी से अपनी बैंकिंग जरूरतों के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। खास बात है कि आप WhatsApp के जरिए रियल टाइम सुविधायों को फायदा उठा सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि इन सर्विस के लिए ग्राहकों से किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाता है। यानी कि आप फ्री में इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Bank’s Hidden Charges : ATM Transaction से लेकर Money Transfer और Debit cards के लिए भी बैंक वसूलता है फीस, पढ़ें पूरी खबर

मोबाइल नंबर होना चाहिए रजिस्टर्ड
बता दें कि व्हाट्सऐप बैंकिंग के जरिए सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए। अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको इस सुविधा का लाभ लेने में थोड़ी परेशानी हो सकती है।

ये सुविधाएं मिलेंगी
व्हाट्सऐप बैंकिंग के जरिए ग्राहक अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आखिरी 3 लेनदेन की डिटेल्स मिलेगी। क्रेडिट कार्ड की बकाया अमाउंट चेक कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाली क्रेडिट लिमिट चेक कर सकते हैं। डेबिट/क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक करा सकते हैं। प्री अप्रूवड लोन ऑफर की डिटेल चेक कर सकते हैं। इंस्टासेव खाता (बचत खाता) ऑनलाइन खोल सकते हैं।

Kisan Credit Card रखने वालों के लिए अगला डेढ़ महीना है महत्वपूर्ण, चूकने पर देना होगा 7 फीसदी ब्याज

क्या करना होगा
बैंक के WhatsApp नंबर को कॉनटेक्ट लिस्ट में सेव करें और मिस्ड कॉल दें। इसके बाद आपको सदस्यता मिल जाएगी। आपको बैंक के WhatsApp नंबर से एक वेलकम मैसेज मिलेगा। किसी भी बैंकिंग सेवा के लिए WhatsApp के जरिए चैट शुरू करने के लिए एक मैसेज टाइप करें ‘Hi’। इसके लिए ICICI Bank के ग्राहक कॉनटेक्ट लिस्ट में 8640086400 नंबर सेव करें और HDFC Bank के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 70659 70659 पर एसएमएस भेजें या मिस्ड कॉल दें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो