scriptHealthy food plate : स्वस्थ भोजन की थाली : अपनी थाली में जरूर शामिल करे इन चीजों को | Healthy food plate: Must include these things in your plate | Patrika News
Food

Healthy food plate : स्वस्थ भोजन की थाली : अपनी थाली में जरूर शामिल करे इन चीजों को

Healthy food plate : आजकल की भाग दौड़ भरी लाइफ स्टाइल में अच्छा एवं पौस्टिक भोजन स्वास्थ के लिए बहुत जरुरी हो गया है। जब बात फ़ूड की आती है तो यह कैसे तय करें क्या खाना चाहिए , कब खाना चाहिए और कितना खाना चाहिए।

Jun 27, 2023 / 02:05 pm

Manoj Kumar

healthy-food-plate.jpg

Healthy food plate

Healthy food plate: आजकल की भाग दौड़ भरी लाइफ स्टाइल में अच्छा एवं पौस्टिक भोजन स्वास्थ के लिए बहुत जरुरी हो गया है। जब बात फ़ूड की आती है तो यह कैसे तय करें क्या खाना चाहिए , कब खाना चाहिए और कितना खाना चाहिए। इसके लिए हम एक स्वस्थ भोजन की थाली संतुलित, स्वस्थ भोजन तैयार करने के लिए एक गाइड तैयार की है – चाहे वह थाली में परोसा जाऐ, या खाने के डब्बे में डाला जाए। ताकी यह आपको स्वस्थ, संतुलित भोजन बनाने के लिए हर दिन याद दिलाए!

यह भी पढ़ें

Health Tips and Health News: उम्र के हिसाब से जानिए कितना होना चाहिए आपका बॉडी वेट



Include fruits and vegetables in your diet फल और सबज़ियों को अपने भोजन में शामिल करें

कोशिश करें कि अनेक रंगों और कई प्रकार के फल और सब्ज़ियां खायें। और याद रखें कि स्वस्थ भोजन की थाली में आलू को सब्जी नहीं माना जाता है, क्योंकि आलू को खाने से रक्त शर्करा, या ‘ब्लड ग्लूकोज़’ पर नकारात्मक असर डालता है। ज्यादा से ज्यादा हरी सब्ज़ियों को अपनी थाली में जगह दे।

यह भी पढ़ें

सुपर फूड है खीरा और ककड़ी : शरीर में एनर्जी बढ़ाने के साथ वजन भी घटा ता है खीरा और ककड़ी



Eat more whole grains साबुत अनाजों का ज्यादा इस्तेमाल करें
साबुत और पूर्ण अनाजों – पूर्ण गेहूॅं, जौ, बाजरा, जुवार, जै, ‘ब्राउन राइस’ या असंसाधित चावल, और इनसे बनाये गए खाद्य पदार्थ, जैसे कि पूर्ण गेहूॅं से बनाई गई रोटी – का मैदे से बनाई गई रोटी, ‘वाइट राइस’, और अन्य संसाधित अनाजों से रक्त शर्करा और इंसुलिन पर कम असर होता है।

Protein power प्रोटीन की शक्ति
मछली, मुर्ग, दाल, और अखरोट स्वस्थ और बहुमुखी प्रोटीन के स्रोत हैं – इनको सालाद में डाला जा सकता है, और यह सब्ज़ियों के खाने का अच्छा विकल्प हो सकते हैं। है। लाल मांस को कम खाना चाहिए, और संसाधित मांस, जैसे कि ‘बेकन’ और ‘साॅसेज’ से दूर रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें

आयुर्वेद में वरदान है नीम की पत्तियां, इन बीमारियों में मिलते है चौंकाने वाले फायदे



Healthy Plant Oil or ‘Vegetable Oil’ स्वस्थ संयंत्र तेल या ‘वेजिटेबल ऑइल
स्वस्थ वेजिटेबल ऑइल , जैसे जैतून या ‘ओलिव’, कनोला, सोयाबीन, सनफ़लावर, मूंगफली, सरसों, इत्यादी के तेलों को चुनें, और ‘पार्शली हाइड्रोजनेटिड’ तेलों से दूर रहें, क्योंकि इनमें अस्वस्थ ट्रांस फैट होते हैं। एक बात का हमेशा याद रखें कि केवल कम या शून्य फैट होने से खाद्य पदार्थ स्वस्थ नहीं हो जाते।

Drink water, tea, or coffee पानी, चाय, या काॅफ़ी पियें

मीठे पे से दूर रहें, दूध और दूध से बने अन्य खाद्य पदार्थों के दिन में केवल एक या दो खायें, और दिन में ज़्यादा से ज़्यादा एक छोटा गिलास फल का रस पियें। चाय, या काॅफ़ी का कम सेवन करें।

यह भी पढ़ें

अगर बहुत ज्यादा बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल तो इन 11 खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में करें शामिल



Remain active सक्रिय रहें
स्वस्थ भोजन की थाली के अलावा सक्रिय रहना भी वज़न संतुलन के लिए आवश्यक है। डेली कम से कम 30 मिनिट जरूर टहलने जाए। योगा करें।

About the quality of a plate of healthy food or diet स्वस्थ भोजन की थाली या आहार की गुणवत्ता के बारे में

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पर ध्यान देने से ज़्यादा यह सोचना ज़रूरी है कि हम अपने आहार में किस प्रकार के कार्बोहाइड्रेट खाते हैं, क्योंकि कार्बोहाइड्रेट के कुछ स्रोत – जैसे सब्जियां (आलू के अलावा), फल, साबुत अनाज, और दाल – अन्य स्रोतों से ज़्यादा अच्छे हैं।
यह भी पढ़ें

New studies claim: आपके हार्ट पर विनाशकारी प्रभाव डालता है इस चीज का सेवन, आज ही कर दे बंद

स्वस्थ भोजन की थाली लोगों को मीठे पे से दूर रहने के लिए भी बताती है, जो बहुत ज्यादा कैलोरीज़’ से भरे हैंऔर आमतौर पर इनमें पोषण कम होता है।

स्वस्थ भोजन की थाली लोगों को स्वस्थ ‘वेजिटेबल ऑइल ’ खाने को प्रोतसाहित करती है, और इसमें स्वस्थ स्रोतों से मिले गए ‘फ़ैट्स’ के उपभोग पर कोई उपरी सीमा नहीं है।

Hindi News/ Food / Healthy food plate : स्वस्थ भोजन की थाली : अपनी थाली में जरूर शामिल करे इन चीजों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो