scriptलियोनल मेसी ने जिस नैपकिन पर सबसे पहला अनुबंध कर शुरू किया था करियर, अब नीलामी को तैयार | lionel messi's first barcelona contract on napkin up for auction | Patrika News

लियोनल मेसी ने जिस नैपकिन पर सबसे पहला अनुबंध कर शुरू किया था करियर, अब नीलामी को तैयार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2024 11:09:48 am

Submitted by:

lokesh verma

लियोनल मेसी ने पहली बार महज 13 साल की उम्र एफसी बार्सिलोना के साथ एक नैपकिन पर अनुबंध किया था। अब नैपकिन को न्यूयॉर्क के बोनहम्स में प्रदर्शित किया गया है। 18-27 मार्च तक बोनहम्स नीलामी घर में इसकी ऑनलाइन नीलामी होगी।

lionel-messi-s-first-barcelona-contract-on-napkin.jpg

,,

दुनिया के महान फुटबॉलर लियोनल मेसी ने महज 13 साल की उम्र एफसी बार्सिलोना के साथ अनुबंध किया था। इसी कॉन्‍ट्रेक्‍ट के साथ लियोनेल मेसी के करियर की शुरुआत हुई थी। सबसे खास बात ये है कि ये कॉन्‍ट्रेक्‍ट एक नैपकिन पर किया गया था। बार्सिलोना के खेल निदेशक कार्ल्स रेक्साच की ओर से 14 दिसंबर 2000 को जिस नैपकिन पर यह कॉन्‍ट्रेक्‍ट लिखा गया था। उसे मंगलवार 5 मार्च को न्यूयॉर्क के बोनहम्स में प्रदर्शित किया गया है। अब 18-27 मार्च तक बोनहम्स नीलामी घर में इसे ऑनलाइन नीलामी के तहत बेचा जाएगा। इसकी नीलामी से सवा करोड़ रुपये (635000 डॉलर) तक मिलने की उम्‍मीद है।

दरअसल, 18 मार्च को लियोनल मेसी के कॉन्‍ट्रेक्‍ट नैपकिन की बोली शुरू होने से पहले इसे न्‍यूयॉर्क में इसलिए रखा गया है, ताकि फुटबॉल से संबंधित यादगार चीजें खरीदने के प्रति फैंस उत्‍साहित हो सकें। आधिकारिक तौर पर इसकी शुरुआती कीमत करीब 3.15 करोड़ रुपये यानी 380 हजार डॉलर है, जिसकी बोली 635 हजार डॉलर तक जाने का अनुमान है। हालांकि बोनहम्स के उत्कृष्ट पुस्तकों और पांडुलिपियों के प्रमुख इयान एहलिंग मानना है कि यह इससे भी अधिक कीमत पर बिकेगा।

10 नंबर शर्ट का सेट बिका था 7.8 मिलियन में

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में अर्जेंटीना के कतर विश्व कप 2022 अभियान की 10 नंबर द्वारा पहनी गई छह शर्ट का एक सेट सोथबी में नीलामी में हुई नीलामी में 7.8 मिलियन में बिका, जो अनुमान से काफी अधिक था। वहीं इस नैपकिन की कहानी फुटबॉल इतिहास के महान खिलाड़ी लियोनल मेसी से जुड़ी है, ऐसे में इसकी कीमत भी काफी अधिक हो सकती है।

यह भी पढ़ें

टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले आर्मी के साथ ट्रेनिंग करेंगे पाकिस्तानी खिलाड़ी



बार्सिलोना के लिए किए 474 गोल

बता दें कि लियोनल मेस्सी ने बार्सा के साथ 10 बार स्पेनिश लीग जीती हैं। मेसी ने 2021 तक बार्सिलोना के लिए खेलते हुए कुल 474 गोल किए और सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर बन गए। एहलिंग ने बताया कि मेसी के करियर की शुरुआत यहां प्रलेखित है। यह बिल्कुल अविश्वसनीय है। उन्‍होंने कहा कि न्यूयॉर्क के बाद इसे पेरिस और लंदन में नीलामी तक प्रदर्शित किया जाएगा, जो 27 मार्च तक चलेगी।

यह भी पढ़ें

बार्सिलोना महिला फुटबॉल टीम 1205 करोड़ की कमाई के साथ टॉप पर, जानें शीर्ष 10 टीम का हाल

ट्रेंडिंग वीडियो