script

Airtel 5G हुआ लॉन्च, अपने स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क को कैसे करें एक्टिव, जानिए यहां

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2022 12:15:17 pm

Submitted by:

Bani Kalra

भारत में एक अक्टूबर से 5G सर्विस की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ एयरटेल (Airte) ने सबसे पहले 5G सर्विस की शुरुआत की। एयरटेल ने देश के प्रमुश आठ शहरों में 5G सर्विस को शुरू कर दिया है।

airtel_5g.jpg

 

भारत में एक अक्टूबर से 5G सर्विस की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ एयरटेल (Airte) ने सबसे पहले 5G सर्विस की शुरुआत की। एयरटेल ने देश के प्रमुश आठ शहरों में 5G सर्विस को शुरू कर दिया है। इस शहरों में दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी और कोलकाता शामिल हैं। इन शहरों में रोलआउट के साथ ही लोगों के फोन में 5G का सिग्नल भी आने लग गए हैं। अब अगर आप भी इन शहरों में रहते हैं और अभी तक आपके फोन में 5G नेटवर्क नहीं आ रहा है तो यहां हम आपको 5G नेटवर्क को सेट करने के कुछ बेस्ट और आसान तरीके बता रहे हैं।

एयरटेल का 5G नेटवर्क ऐसे सेट करें

5G नेटवर्क सेट करने के लिए आपके पास 5G फ़ोन होना जरूरी है

अगर आपके पास 5G फ़ोन है तो अब आपको फोन की सेटिंग में जाकर उसे ओपन करना होगा, फिर यहां से Sim Card & Mobile Networks या Connection ऑप्शन पर जाना है।

फिर यहां से सिम कार्ड को सिलेक्ट करना है और Preferred Network Type पर जाना होगा

नेटवर्क मोड में से आपको 5G Auto नेटवर्क को सेलेक्ट कर लेना है।

इसके बाद आपके फोन में 5G नेटवर्क मिलने लगेगा और आपके फोन के स्टेटस बार में 5G नेटवर्क का सिंबल भी दिखने लगेगा।

इस नेटवर्क पर आपको पहले की तुलना में ज्यादा अच्छा नेटवर्क और कनेक्टिविटी मिलेगी।

 

देश में एयरटेल 5G सर्विस को पहले फेज में 8 शहरों में शुरू किया गया है। कंपनी के मुताबिक बाद में एयरटेल 5G को मार्च 2023 तक देश के लगभग सभी शहरों तक पहुंचाया जाएगा, और मार्च 2024 तक पूरे देश में एयरटेल 5G नेटवर्क की सुविधा मिलेगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि Airtel ने स्पेक्ट्रम निलामी में 43,084 करोड़ रुपये के 5G बैंड खरीदे हैं। एयरटेल के पास 900MHz, 1800 MHz, 2100 MHz, 3300 MHz 3.5 GHz और 26 GHz बैंड में 19,867.8 MHz तक का स्पेक्ट्रम उपलब्ध है।

 

5G सर्विस से क्या होगा फायदा?

5G सेवा की शुरुआत से कई फायदे होंगे। इसके साथ नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभ मिलेंगे। इससे भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति बनने की क्षमता प्रदान करता है। यह देश को विकास की पारंपरिक बाधाओं को दूर करने, स्टार्टअप्स और व्यावसायिक उद्यमों की ओर से इनोवेशन को बढ़ावा देने के साथ-साथ ‘डिजिटल इंडिया’ के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। 5G टेक्नोलॉजी के मदद से बिना किसी रुकावट के हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे टेक्नोलॉजी जगत में एक क्रांति के रूप में देखा जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो