जानिए Google क्यों ऑक्टोपस वाला Doodle बना कर रहा Teachers' Day सेलिब्रेट

  • Google ने Doodle बना कर Teacher's को किया समर्पित
  • लाल रंग के ऑक्टोपस ने निभाई शिक्षक की भूमिका

By: Pratima Tripathi

Updated: 05 Sep 2019, 01:31 PM IST

नई दिल्ली: भारत में 5 सितंबर यानी आज शिक्षक दिवस ( Teachers Day ) मना जा रहा है। इस खास मौके पर Google ने डूडल बनाकर सभी शिक्षकों को समर्पित किया है। Google Doodle में लाल रंग के ऑक्टोपस को दिखाया गया है, जो पानी के अंदर क्लास लेते हुए शिक्षक की भूमिका निभा रहा है और मछलियां विधार्थी बनी हुई हैं। Google Doodle में एक बोर्ड भी बनाया गया है, जहां गणित, रसायन शास्त्र और म्यूजिक को जगह मिली है। इसके अवाला शिक्षक को क्लास लेते, एसाइनमेंट जमा करते, एक्सपेरिमेंट करते और गणित के सवाल का जवाब देते दिखाया गया है।

बता दें कि भारत में हर साल पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है। डॉ राधाकृष्णन एक दार्शनिक, विद्वान, राजनीतिज्ञ और एक अनुकरणीय शिक्षक थे। उनका जन्म 5 सितंबर 1988 को तमिलनाडु में हुआ था और उन्होंने चेन्नई के प्रेसिडेंसी कॉलेज और कलकत्ता यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की थी।

यह भी पढ़ें- 48MP कैमरे के साथ Honor 20s और Honor Play 3 लॉन्च, शुरुआती कीमत 10,000 रुपये

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन 1931 से 1936 के बीच आंध्र प्रदेश यूनिवर्सिटी के वाइस-चांसलर के पद पर थे। साल 1962 में वो देश के दूसरे राष्ट्रपति बने। वो भारत के पहले उपराष्ट्रपति भी थे। 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। इतना ही नहीं उन्हें नोबेल पुरस्कार के लिए 27 बार , साहित्य में नोबेल पुरस्कार के लिए 16 बार और नोबेल शांति पुरस्कार के लिए 11 बार नामांकित किया गया था।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned