script

Huawei को मिली 3 महीने की राहत, कंपनी उठाने जा रही ये बड़ा कदम

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2019 12:50:03 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

अमरिकी सरकार ने Huawei पर लगे बैन को 90 दिनों के लिए रोका
इस अवधि में कंपनी कर सकती है आगे की तैयारी
यह प्रतिबंध अमरिकी विरोधी गतिविधियों के कारण लगाया गया है

 

huawei

Huawei को मिली 3 महीने की राहत, कंपनी उठाने जा रही ये बड़ा कदम

नई दिल्ली: यह सप्ताह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन मेकर कंपनी हुआवई ( Huawei ) के लिए सबसे बुरा समय रहा। कंपनी को लेकर ख़बरें आई हैं की गूगल ( google ) ने अपने एंड्रॉयड लाइसेंस को वापस ले लिया है। दूसरी तरफ गूगल के इस कदम के बाद अमरिकी चिप मेकर कंपनी क्वालकॉम ने भी घोषणा की कि वे हुआवई के साथ चल रहे पार्टनरशिप को खत्म करेगा। जाहिर सी बाद है इससे हुआवई को बड़ा झटका लगा है। लेकिन अमरिकी सरकार ने फिलहाल इस प्रतिबंध को 90 दिनों के लिए रोक दिया है।

रिपोर्ट की माने तो अमरिकी सरकार ने हुआवई और उसकी सब ब्रांड कंपनी हॉनर को अमरिकी प्रोडक्ट्स को खरीदने की अनुमति 90 दिनों तक के लिए दे दी है। इस अवधि के दौरान चीनी कंपनी हुआवई सॉफ़्टवेयर अपडेट की सुविधा ले सकता है। इस मामले में अमरिकी सरकार ने कहा है कि यह प्रतिबंध देश विरोधी नीतियों के कारण लगाया गया है। बता दें हुआवई के पास लाइसेंस की अवधि 19 अगस्त तक की है। लेकिन इस कदम से हुआवई के यूजर्स को मुश्किल का सामना जरूर करना पड़ सकता है।

इस पूरे मामले पर Huawei का कहना है कि जिस तरह से विवाद बढ़ रहा है उससे पहले ही पता चल गया था कि अमेरिका और वहां की कंपनियों द्वारा हमें बैन कर दिया जाएगा। आगे कहा कि इस समस्या से निकलने के लिए हुवावे ने अपना ओएस डिवेलप करना शुरू कर दिया था और फिलहाल इसकी टेस्टिंग चल रही है। बता दें कि गूगल के इस फैसले से चीनी यूजर्स को ज्यादा फर्क नहीं पड़ने वाला है क्योंकि में चीन में पहले से ही Google के ऐप्स बैन हैं। वहां गूगल की जगह Tencent और Baidu का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं गूगल का कहना है कि हम सरकार के नियमों का पालन करने के साथ ही इस मामले के सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो