scriptGood News: भारत के सुपरकंप्यूटर ‘AIRAWAT’ ने किया बड़ा कमाल, देखकर रह जाएंगे हैरान | India's Supercomputer 'AIRAWAT' did Great job, You Surprised to see | Patrika News
गैजेट

Good News: भारत के सुपरकंप्यूटर ‘AIRAWAT’ ने किया बड़ा कमाल, देखकर रह जाएंगे हैरान

India’s Supercomputer: भारत के एआइ सुपरकंप्यूटर ‘ऐरावत’ को जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग सम्मेलन (आइएससी 2023) में दुनिया में 75वां स्थान दिया गया है।

Jun 13, 2023 / 01:48 pm

Navneet Sharma

File: India's Supercomputer

File: India’s Supercomputer

India’s Supercomputer: भारत के एआइ सुपरकंप्यूटर ‘ऐरावत’ को जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग सम्मेलन (आइएससी 2023) में दुनिया में 75वां स्थान दिया गया है। एआइ सुपरकंप्यूटर ‘ऐरावत’ सी-डैक को महाराष्ट्र के पुणे में स्थापित किया गया है। इस सुपरकंप्यूटर को हाल में जारी शीर्ष 500 वैश्विक सुपरकंप्यूटिंग सूची के 61वें संस्करण में भी नामित किया गया है। ‘ऐरावत’ 13,170 टेराफ्लॉप्स (रिपीक) की गति के साथ भारत की सबसे बड़ी और सबसे तेज एआइ सुपरकंप्यूटिंग प्रणाली है। ‘ऐरावत’ की निर्माता कंपनी नेटवेब टेक्नोलॉजीज है। इसका ऑपरेटिंग सिस्टम उबंटू 20.04.2 एलटीएस है। सुपर कंप्यूटर 81,344 कोर के साथ एएमडी इपीवाईसी 7742 64सी 2.25 एचजेड प्रोसेसर पर चलता है। यह सुपर कंप्यूटर उपयोग के लिए इसी साल लगाया गया है।

छ महीने में अपडेट होती है यह सूची

इस सूची को 1993 में शुरू किया गया था और तब से हर 6 महीने में अपडेट किया जाता है। रिपोर्ट में दुनिया भर में स्थापित 500 सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर सिस्टम को शामिल किया जाता है। हासिल किए गए सर्वश्रेष्ठ लिनपैक बेंचमार्क प्रदर्शन का उपयोग कंप्यूटरों की रैंकिंग में प्रदर्शन माप के रूप में किया जाता है। लिनपैक बेंचमार्क कंप्यूटर के निष्पादन की फ्लोटिंग-पॉइंट दर का एक उपाय है। यह एक कंप्यूटर प्रोग्राम चलाकर निर्धारित किया जाता है।


500 की लिस्ट में ये 4 भारतीय सुपरकंप्यूटर्स हैं शामिल

1. परम सिद्धि सुपरकंप्यूटर (PARAM Siddhi supercomputer): एआई सुपरकंप्यूटर को 131 की रैकिंग प्राप्त हुई है। परम सिद्धि सुपरकंप्यूटर जो कि काफी शानदार फीचर्स से लैस है। इस कंप्यूटर को भी पुणे के C-DAC में इंस्टॉल किया गया है।

2. प्रत्यूष सुपरकंप्यूटर (Pratyush supercomputer): को इस लिस्ट में 169वीं रैक प्राप्त हुई है। इसके अलावा, यह कंप्यूटर भी कई शानदार फीचर्स से लैस है। इसे Indian Institute of Tropical Meteorology में इंस्टॉल किया गया है।

3. मिहिर सुपरकंप्यूटर (Mihir supercomputer): इस लिस्ट का आखिरी भारतीय सुपरकंप्यूटर है। इसे National Centre for Medium Range Weather Forecasting में इंस्टॉल किया गया है।

Home / Gadgets / Good News: भारत के सुपरकंप्यूटर ‘AIRAWAT’ ने किया बड़ा कमाल, देखकर रह जाएंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो