दुनियाभर में 100 करोड़ से ज्यादा लोग कर रहे हैं iphone का इस्तेमाल, इस वजह से बढ़ी डिमांड

  • साल-दर-साल iphone में 17 प्रतिशत तक का इजाफा हो रहा है और ऐसा आईफोन 12 परिवार की भारी मांग के चलते हुआ है।
  • इस वक्त आईफोन का सक्रिय इंस्टॉल्ड बेस सौ करोड़ से अधिक है।

By: Mahendra Yadav

Published: 29 Jan 2021, 10:36 PM IST

दुनिया भर में आईफोन (iphone) के डिवाइसों की संख्या ने इस वक्त सौ करोड़ की ऊचांइयों को छू लिया है। दिसंबर की तिमाही में iphone ने रिकॉर्ड 65.6 अरब डॉलर की कमाई की थी और कोविड-19 व सोशल डिस्टेंसिंग मानकों के होते हुए भी आईफोन 12 सीरीज की मार्केट में इस कदर मांग थी कि इसकी कमाई में साल-दर-साल के हिसाब से 17 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला। एप्पल (Apple) के सीईओ टिक कुक के मुताबिक, अपने सक्रिय डिवाइसों में हो रही तेजी से वृद्धि के साथ कंपनी ने एक नई बुलंदी को छुआ है।

165 करोड़ की संख्या को पार किया
विश्लेषकों के साथ अपने अर्निग्स कॉल के दौरान कुक ने सूचित किया कि दिसंबर वाली तिमाही में हमने दुनिया भर में हमारे डिवाइसों ने 165 करोड़ की संख्या को पार कर लिया है। साल-दर-साल आईफोन में 17 प्रतिशत तक का इजाफा हो रहा है और ऐसा आईफोन 12 परिवार की भारी मांग के चलते हुआ है। इस वक्त आईफोन का सक्रिय इंस्टॉल्ड बेस सौ करोड़ से अधिक है।

यह भी पढ़ें-iphone 13 की चर्चा तेज, सामने आई इस फोन से जुड़ी ये महत्वपूर्ण डिटेल्स

apple_2.png

इस साल रहेगी 5जी स्मार्टफोन की ज्यादा डिमांड
काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 में भारत में 5जी स्मार्टफोन की डिमांड ज्यादा रहेगी। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 5जी स्मार्टफोन की शिपमेंट में 9 गुना इजाफा देखने को मिल सकता है, जो पिछले साल की चार मिलियन से 38 मिलियन के आंकड़े तक जा सकता है। साथ ही माना जा रहा है कि इस दौरान आईफोन 12 और आईफोन 12 मिनी की बिक्री और बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें-नए साल में लॉन्च होगा सोने से बना Apple Airpods max, कीमत जानक उड़ जाएंगे होश

मिनी एलईडी डिस्प्ले का इस्तेमाल
एप्पल इस साल अपने डिवाइसों में मिनी-एलईडी डिस्प्ले को इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है। पिछले दिनों आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि मिनी-एलईडी मैकबुक एयर को साल 2022 में लॉन्च किया जा सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों को उम्मीद है कि एप्पल के 11 इंच और 12.9 इंच के आईपैड प्रो और 16 इंच के मैकबुक प्रो को 2021 में ही रिलीज कर दिया जाएगा, जो कि मिनी-एलईडी डिस्प्ले से लैस होगा और कंपनी द्वारा 2022 में अपने मैकबुक एयर के उत्पादों में भी मिनी-एलईडी के इस्तेमाल की संभावना है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned