JioPhone की वजह से भारतीय मार्केट में छाया KaiOS ऑपरेटिंग सिटस्ट, देता है स्मार्ट फीचर फोन की सुविधा

JioPhone की वजह से भारतीय मार्केट में छाया KaiOS ऑपरेटिंग सिटस्ट, देता है स्मार्ट फीचर फोन की सुविधा

Vishal Upadhayay | Updated: 19 Aug 2019, 03:22:04 PM (IST) गैजेट

  • KaiOS ने भारतीय मार्केट में 2017 के मध्य में इंट्री ली
  • KaiOS की बाजार हिस्सेदारी देश में 4.3 फीसदी है
  • KaiOS में WhatsApp व YouTube जैसे ऐप्स की सुविधाएं मिलती हैं

नई दिल्ली: काईओस ( KaiOS ) के स्मार्ट फीचर लेस फोन ने भारतीय बाजार में 2017 के मध्य में इंट्री ली, लेकिन रिलायंस जियो ( Reliance Jio ) फोन की लोकप्रियता के कारण काईओस का ऑपरेटिंग सिटस्ट आज देश में छा गया है। सैन डिएगो निर्मित कैलिफोर्निया मुख्यालय वाली स्टार्टअप कंपनी काईओस टेक्नोलोजी और सीईओ सेबास्टीन कोडेविल के नेतृत्व में काईओस आज एंड्रॉयड और आईओस के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटिंग सिस्टम है।

यह भी पढ़ें: Realme Days Sale शुरू, इन स्मार्टफोन्स पर उठाएं डिस्काउंट और ऑफर्स का फायदा

स्टैटकाउंटर का डाटा बताता है कि भारत में एंड्रॉयड की बाजार हिस्सेदारी 91.5 फीसदी है और आईओस की हिस्सेदारी 2.6 फीसदी है जबकि काईओस की बाजार हिस्सेदारी देश में 4.3 फीसदी है। यह आंकड़ा जुलाई 2019 का है।

यह भी पढ़ें: Gadget Recap: Jio GigaFiber के ऑफर्स से लेकर OnePlus के दूसरे 5G स्मार्टफोन तक, ये रही 5 बड़ी ख़बरें

काईओस की उत्पत्ति से एक नई केटेगरी के डिवाइस का विकास हुआ जिसमें स्मार्टफोन के फीचर्स हैं। जो लोग स्मार्टफोन की कीमत चुकाने में समर्थ नहीं हैं उनके लिए ये डिवाइस वरदान साबित हुए हैं क्योंकि इससे यूजर इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस तरह डिजिटलीकरण का जो विभाजन है उसे पाटा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio Vs Airtel Vs Vodafone Idea: जानें कौन सी कंपनी 999 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में दे रही ज्यादा का फायदा

काईओस के ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस डिवाइस में यूजर व्हाट्सएप, यूट्यूब, गूगल मैप, गूगल असिस्टेंट और फेसबुक समेत काईस्टोर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy Note 10 सीरीज भारत में 20 अगस्त को होगा लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

रिलायंस जियो के काफी सस्ते डाटा रेट की वजह से इस डिवाइस ने भारत के एक बड़ी आबादी को 2जी नेटवर्क से हाईस्पीड 4जी नेटवर्क का इस्तेमाल करने की राह को आसान बना दिया है।

यह भी पढ़ें: 29 अगस्त को लॉन्च होगा Redmi Smart TV, यहां जानें सबकुछ

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned