scriptइस App की मदद से घर बैठे करें लाखों रुपये की कमाई, यहां जानें पूरा प्रोसेस | Make Money with the help of this App, Learn complete process here | Patrika News

इस App की मदद से घर बैठे करें लाखों रुपये की कमाई, यहां जानें पूरा प्रोसेस

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2018 12:19:01 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

भारत सरकार ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जिसके जरिए आप थोड़े से मेहनत में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

app

इस App की मदद से घर बैठे करें लाखों रुपये की कमाई, यहां जानें पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली: अगर आप घर बैठे लाखों रुपये कमाना चाहते हैं तो यह ख़बर आपके काम की है। भारत सरकार ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जिसके जरिए आप थोड़े से मेहनत में अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल प्लेस्टोर की मदद से अटल रुफाटॉप सोलर यूजर नेविगेटर (Arun) ऐप को डाउनलोड करना होगा। इस ऐप के जरिए आप सोलर पावर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा यह ऐप आपके बिजली का बिल कम करने में भी आपकी मदद करेगा। अरुण नामक इस ऐप को मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी (MNRE) ने बनाया है।
ऐप से लगवाएं प्लांट

इस ऐप के जरिए आप अपने घर के छत पर सोलर प्लांट लगवा सकते हैं। जब आप इस ऐप ओपन करेंगे तो आपको How to install Solar Rooftop Plant ऑप्शन मिलेगा। इसे ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको दिए गए केटेग्री में बताना होगा की आप कमर्शियल प्लांट लगाना चाहते हैं या डोमेस्टिक, इंडस्ट्रियल, इंस्टीट्यूशनल, गवर्नमेंट और किसी अन्य सेक्शन। इसके बाद आपको अपने राज्य और जिले के साथ पूरे एड्रेस की जानकारी देनी होगी। साथ ही मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी बतानी होगी। बस आपके द्वारा दिए गए जानकारी के बाद एजेंसी के कर्मचारी आपसे बात करके आपके घर पर सोलर प्लांट लगाने पहुंच जाएंगे। आपको बता दें सोलर पावर के लिए हर राज्य की अपनी अलग पॉलिसी है। इस ऐप में दिए गए विकल्प की मदद से आप अपने राज्य का नाम लिख कर पॉलिसी की पूरी जानकारी ले सकते हैं।
ऐसे करें ये ऐप डाउनलोड

इस ऐप को आप गूगल प्लेस्टोर या ऑफिशियल वेबसाइट mnre.gov.in और solarrooftop.gov.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के डाउनलोड होते ही आप इससे बेसिक जानाकरी ले सकते हैं। जैसे कि छत पर 10 वर्ग मीटर के सोलर प्‍लांट से 1 किलोवाट पावर जनरेट की जा सकती है या महीने में 150 यूनिट बिजली जनरेट कर सकते हैं। साथ ही आपको यहां प्‍लांट की कीमत, सब्सिडी और बैंक लोन जैसी जानकारी भी आसानी से मिल जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो