scriptInstagram Reels में हुए बड़े बदलाव, इन नए दिलचस्प फीचर्स से नहीं खलेगी TikTok की कमी | New Updates Launches for Instagram Reels | Patrika News

Instagram Reels में हुए बड़े बदलाव, इन नए दिलचस्प फीचर्स से नहीं खलेगी TikTok की कमी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2020 01:48:13 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

अब नए अपडेट्स के साथ यूजर Instagram Reels पर भी TikTok की तरह बड़े वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। साथ ही अब वीडियो एडिटिंग की प्रक्रिया भी आसान हो जाएगी। बता दें कि इस महीने की शुरुआत में इंस्टाग्राम (Instagram) ने भारत में रील्स के लिए एक अलग टैब पेश किया था।

Instagram Reels में हुए बड़े बदलाव, इन नए दिलचस्प फीचर्स से नहीं खलेगी TikTok की कमी

Instagram Reels में हुए बड़े बदलाव, इन नए दिलचस्प फीचर्स से नहीं खलेगी TikTok की कमी

कुछ समय पहले Instagram Reels को टिकटॉक (TikTok) के विकल्प के रूप में लॉन्च किया गया था। अब Instagram Reels ने यूजर्स के लिए नए फीचर्स के साथ नए अपडेट्स जारी किए हैं। अब आप इस प्लेटफॉर्म पर पहले की अपेक्षा लंबे वीडियो बना सकते हैं। पहले Instagram Reels पर यूजर सिर्फ 15 सेकेंड के ही वीडियो बना सकते थे। अब नए अपडेट के बाद वे 30 सेकेंड तक के वीडियो बना पाएंगे। इसके साथ ही कंपनी ने कुछ और नए दिलचस्प फीचर्स भी इसमें जोड़े हैं। इंस्टाग्राम (Instagram) ने ट्विटर (Twitter) के माध्यम से Reels के नए अपडेट्स की जानकारी दी। रिपोर्ट के अनुसार, Instagram Reels यूजर्स के लिए जल्द ही इन नए फीचर्स को जारी कर सकती है।
यह भी पढ़ें—यहां जानें, WhatsApp से कैसे लीक हो रही हैं बॉलीवुड स्टार्स की Drugs चैट! आप भी रहें सावधान

Instagram Reels में हुए बड़े बदलाव, इन नए दिलचस्प फीचर्स से नहीं खलेगी TikTok की कमी
अब आप इस प्लेटफॉर्म पर अपनी वीडियो क्लिप को ट्रिम भी कर सकते हैं। साथ ही Reels में टाइमर का समय भी बढ़ा दिया गया है। अब इसमें टाइमर की सीमा को 10 सेकेंड कर दिया गया है। अभी तक इस टाइमर की समय सीमा 3 सेकेंड ही थी। इसके अलावा आपको अगर लगता है कि आपकी कोई वीडियो क्लिप काम की नहीं है तो आप उसे डिलीट भी कर पाएंगे। साथ ही Instagram Reels के लिए रेकॉर्डिंग और अपलोडिंग की प्रक्रिया को पहले की अपेक्षा और भी आसान बनाया जा रहा है।
यह भी पढ़ें—Realme ने साइंटिस्ट के साथ मिलकर तैयार किया दुनिया का पहला ऐसा Smart TV, ऐसे फीचर्स पहले नहीं देखे होंगे

क्या है Instagram Reels

बता दें कि Reels, इंस्टाग्राम का एक ऐसा फीचर है, जिसके जरिए शॉर्ट वीडियो (short video) बनाए और शेयर किए जा सकते हैं। इसके साथ ही यूजर अपने वीडियो में ऑडियो (audio) और विजुअल इफेक्ट्स (visual effects) भी डाल सकते हैं। इसे टिकटॉक (TikTok) के विकल्प के तौर पर लॉन्च किया गया था।
बता दें कि टिकटॉक पर यूजर एक मिनट तक का वीडियो रेकॉर्ड कर उसे अपलोड कर सकते थे, लेकिन Instagram Reels पर सिर्फ 15 सेकेंड का ही वीडियो बनाने की सुविधा थी। अब नए अपडेट्स के साथ यूजर इस प्लेटफॉर्म पर भी टिकटॉक की तरह बड़े वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। साथ ही अब वीडियो एडिटिंग की प्रक्रिया भी आसान हो जाएगी। बता दें कि इस महीने की शुरुआत में इंस्टाग्राम (Instagram) ने भारत में रील्स के लिए एक अलग टैब पेश किया था। इसके जरिए यूजर आसानी से रील्स वीडियो को एक्सेस कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो