फेस्टिव सेल में हर मिनट बिके 1.5 करोड़ के मोबाइल, जानिए किस ब्रांड ने मारी बाजी

इस बार फेस्टिव सीजन सेल की शुरुआत 15 अक्टूबर से हुई। 15 से 21 अक्टूबर के बीच चली फेस्टिव सेल में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई।

By: Mahendra Yadav

Published: 27 Oct 2020, 02:30 PM IST

फेस्टिव सीजन में हर वर्ष ई—कॉमर्स कंपनियां सेल का आयोजन करती हैं। इस सेल में ग्राहकों के लिए बंपर डिस्काउंट के साथ अन्य ऑफर्स भी पेश किए जाते हैं। ऐस में फेस्टिव सीजन सेल में अच्छी बिक्री होती है, लेकिन इस बार तो फेस्टिव सीजन सेल में ऑनलाइन शॉपिंग ने रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस बार फेस्टिव सीजन सेल की शुरुआत 15 अक्टूबर से हुई। 15 से 21 अक्टूबर के बीच चली फेस्टिव सेल में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई।

हर मिनट बिके इतने करोड फोन
इस बार फेस्टिव सीजन सेल की शॉपिंग कैटिगरी में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स बिके। रिपोर्ट के अनुसार, कुल फेस्टिव सेल का 47 फीसदी शेयर स्मार्टफोन्स ने हासिल किया। इसका श्रेय नए लॉन्च और अफॉर्डेबल स्मार्टफोन मॉडल्स को जाता है। मार्केट रिसर्च फर्म RedSeer की रिपोर्ट के अनुसार, फेस्टिव सेल के पहले हफ्ते में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हर मिनट 1.5 करोड़ रुपए के स्मार्टफोन्स बिके।

यह भी पढ़ें—10 हजार रु से भी कम में मिल रहे हैं शानदार फीचर्स से लैस ये स्मार्टफोन्स

ये रही मुख्य वजह
माना जा रहा है कि इस बार स्मार्टफोन्स की अधिक बिक्री का श्रेय नए लॉन्च और अफॉर्डेबल स्मार्टफोन मॉडल्स को जाता है। बता दें कि इस बार फेस्टिव सीजन के दौरान स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने ग्राहकों की डिमांड को ध्यान में रखते हुए बजट रेंज और मिड बजट रेंज के शानदार फीचर्स से लैस कई स्मार्टफोन लॉन्च किए। साथ ही वैल्यू सलेक्शन, अफॉर्डेबिलिटी स्कीम और फास्ट डिलिवरी भी इसकी मुख्य वजह रही।

mobile2.png

फेस्टिव वियर की मांग कम
RedSeer Consulting के डायरेक्टर ने कहा कि यह भारतीय ई-कॉमर्स के लिए कई मायनों में #FestivalofFirsts है, जो इसकी फ्यूचर ग्रोथ की मजबूत नींव बनाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार फैशन का हिस्सा ज्यादा रहा। इस बार इसका हिस्सा 14 प्रतिशत पहुंच गया। जबकि फॉर्मल और फेस्टिव वियर की मांग अभी भी कम है।

Mi ने बेचे 50 लाख फोन
रिपोर्ट के अनुसार इस बार वर्क फ्रॉम होम और स्टडी फ्रॉम होम के चलते होम और होम फर्निशिंग जैसी कैटिगरीज में भी जमकर खरीदारी हुई है। वहीं स्मार्टफोन्स की बात करें तो स्मार्टफोन कंपनी Mi India ने एक बयान में कहा था कि कंपनी ने अमेजन, फ्लिपकार्ट और mi.com पर 7 दिनों की फेस्टिव सेल के दौरान 50 लाख हैंडसेट्स बेचे।

यह भी पढ़ें—Samsung लाएगी तीन नए Foldable Smartphone, जानिए कैसे फीचस मिलेंगे इनमें!

खूब बिके प्रीमियम सेगमेंट के फोन भी
चीनी स्मार्टफोन ब्रैंड पोको ने फ्लिपकार्ट पर फेस्टिव सेल के दौरान करीब 10 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन्स बेचे। बता दें कि फ्लिपकार्ट ने भी एक बयान जारी कर कहा था कि इस बार मोबाइल कैटिगरी में कंपनी ने दो गुना ग्रोथ रिकॉर्ड की है। वहीं प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोन्स भी इस बार खूब बिके हैं। इनकी सेल में 3.2 गुना की ग्रोथ दर्ज की गई। इसमें बड़ा हिस्सा एप्पल, गूगल और सैमसंग समेत दूसरी दिग्गज कंपनियों का रहा।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned