script5G in India : PM मोदी India Mobile Congress में 1 अक्टूबर को करेंगे 5G की शुरुआत | PM Modi to launch 5G internet services on October 1 in india | Patrika News

5G in India : PM मोदी India Mobile Congress में 1 अक्टूबर को करेंगे 5G की शुरुआत

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2022 07:59:49 am

Submitted by:

Bani Kalra

1 अक्टूबर को इस सेवा को रोलआउट किया जाएगा। देश में India Mobile Congress होने वाला है जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सेवा का शुरुआत करेंगे।

5g_in_india.jpg

5G

काफी समय से हम सभी देश में 5G के बारे में बात हो रही हैं। अब खबर यह आ रही है कि 1 अक्टूबर को इस सेवा को रोलआउट किया जाएगा। देश में India Mobile Congress होने वाला है जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सेवा का शुरुआत करेंगे। इस बार की जानकारी ट्विटर पर भी मिली है जहां नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन ने एक पोस्ट डाला है,जिसमें साफ़ लिखा है कि “भारत को डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन देने और कनेक्टिविटी को ऊंचाई पर ले जाने के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5G सेवाओं की शुरुआत करेंगे। यह आगाज इंडियन मोबाइल कांग्रेस यानी एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी एग्जिबिशन में किया जाएगा। जिससे यह साफ़ हो जाता है कि PM Narendra Modi इस इवेंट में 5G सेवाओं की शुरुआत करेंगे …


टेलीकॉम कंपनियों की तैयारी

5G सर्विस को लेकर रिलायंस Jio, Airtel ने भी अपनी 5G सर्विस लॉन्च करने की सारी तैयारी कर ली है, लेकिन Vi यानि (वोडाफोन और आईडिया) टेलीकॉम कंपनी से इस बारे में अभी कोई बात सामने नहीं आई है।

PM Modi देश में एक अक्टूबर को India Mobile Congress इवेंट में 5G सेवाओं की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही लॉन्च होने का बाद यह सेवा अभी सिर्फ कुछ ही शहरों तक सीमित रहेगी और इसे धीरे-धीरे पूरे भारत में बढ़ाया जाएगा। उम्मीद है कि इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को 5G सिम कार्ड खरीदने की जरूरत पड़ेगी।


5G की कीमत क्या होगी

5G सेवा की कीमत के बारे में बात करें तो, इसके बारे में अभी किसी तरह की कोई जानकारी मौजूद नहीं है। हालांकि एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो और एयरटेल 4G की कीमतों पर ही कस्टमर्स को 5G सेवा दे सकते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि कंपनियां पहले लोगो को 5G इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करना चाहती हैं और इसके साथ ही कंपनियों का भी ध्यान यूजर्स को उम्दा स्पीड और ज़्यादा डेटा देने पर होगा। ऐसे में उम्मीद है कि टेलीकॉम कंपनियां 5G सर्विस के बदले कोई ज़्यादा रकम नहीं वसूलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो