scriptपोस्ट ऑफिस के ग्राहको को घर बैठे मिलेगी ये सुविधाएं, अकाउंट से लेन-देन, बैलेंस, डिपॉजिट की जानकारी IVR के जरिए ले सकते हैं | Post office payment bank check from mobile at home | Patrika News

पोस्ट ऑफिस के ग्राहको को घर बैठे मिलेगी ये सुविधाएं, अकाउंट से लेन-देन, बैलेंस, डिपॉजिट की जानकारी IVR के जरिए ले सकते हैं

Published: Oct 16, 2021 07:47:46 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

अन्य बैंकों की तरह अब पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट धारकों के लिए भी अब पोस्ट ऑफिस ने भी फोन पर इंटरैक्टिव वाइस रिस्पांस यानी (IVR) सुविधा शुरू कर दिया है।

Post office payment

Post office payment

नई दिल्ली। अन्य बैंकों की तरह अब पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट धारकों के लिए भी अब पोस्ट ऑफिस ने भी फोन पर इंटरैक्टिव वाइस रिस्पांस यानी (IVR) सुविधा शुरू कर दिया है। खाता धारक अब अपने रजिस्टर्ड नंबर से अपने सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज जानकारी के साथ नए ATM कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं कार्ड गुमने पर उसे फोन के द्वारा ब्लॉक भी करा सकते हैं। इसके अलावा ग्राकों को डाक विभाग के दूसरे उत्पादों की जानकारी भी फोन के माध्यम से मिल सकती है।

डाक विभाग ने लॉन्च की IVR सुविधा

आपको बतादें डाक विभाग ने भी बैंकों की तरह अपने खाता धारकों के लिए IVR सुविधा लॉन्च किया है। डाक विभाग PPF, NSC और दूसरे स्मॉल सेविंग्स स्कीम के ग्राहकों के लिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इंडिया पोस्ट के टोल-फ्री नंबर 18002666868 पर कॉल की सुविधा दी है जिसके माध्यम से अब ग्राहक घर बैठे अपने खाते की जानकारी ले सकते हैं।

बचत खाता धारकों के लिए IVR की सुविधा

पोस्ट ऑफिस के बचत खाता धारकों के लिए जो IVR की सुविधा दी गई है उसमें फोन पर अलग-अलग विकल्प दिए गए हैं। जो ग्राहक हिंदी भाषी हैं उनके लिए विकल्प के तौर पर 1 दबाने का ऑप्शन दिया जाता है। किसी भी तरह के बचत खातों का बैलेंस जाने के लिए 5 दबाने का ऑप्शन दिया गया है। इसके लिए उपयोग कर्ता को पहले अकाउंट नंबर फिर हैश (#) दबाना होगा। ATM कार्ड ब्लॉक कराने के लिए 6 दबाना होगा। आगे कार्ड नंबर डालने के बाद 1, उसके बाद उपयोग कर्ता को अकाउंट नंबर डालना होगा इसके बाद 2 और कस्टमर ID नंबर के बाद 3 दबाना होगा।

2 दबा कर ली जा सकती है इंडिया पोस्ट की सेवाएं

पोस्टऑफिस की दूसरी सेवाओं के लिए 7 दबाना होगा। आपको बतादें इंडिया पोस्ट की बैंकिंग सेवाओं के लिए कस्मर को 2 दबाना होगा। इसके अलावा बचत खाते के लेन-देन को जानने के लिए एक दबाने का विकल्प चुनना होगा। PPF, SSA और बचत खाते के लेनदेन को जान सकते हैं। इसके लिए पहले अकाउंट नंबर डालना होगा बाद में हैश (#) दबाएं, आपके अकाउंट से जारी किए गए चेक बुक की स्थिति जानने के लिए एक दबाना होगा।

3 दबा कर ATM से संबंधित सुविधा ली जा सकती है।

ग्राहक को यदि ATM से संबंधित किसा सुविधा की जरूरत हो तो 3 दबाना होगा। आपको बतादें यदि नया ATM कार्ड चाहिए तो 2 दबाना होगा, ATM कार्ड का पिन नंबर बदलने के लिए एक का विकल्प चुनना होगा, इन विकल्पों को रिपीट करने के लिए हैश और वापस पिछले मेनू में जाने के लिए स्टार दबाना होगा। इसके अलावा पोस्टल सेविंग स्कीम के किसी भी प्रोडक्ट की अधिक जानकारी के लिए 4 का विकल्प चुनना होगा। इसमें नए अकाउंट और स्कीम के लिए एक दबाना होगा जबकि ATM कार्ड की डिटेल्स के लिए 2 दबाना होगा। ब्याज दर और सेवाओं के चार्ज के लिए 3 दबाना होगा। थर्ड पार्टी के लिए 4 दबाना होगा और विकल्प को रिपीट करने के लिए स्टार दबाना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो