चीनी स्मार्टफोन कंपनी को पछाड़ नंबर 1 पर आई Samsung, ये रहे कारण

रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त महीने में कोरियन कंपनी सैमसंग की वैश्विक बाजार में साझेदारी 22 फीसदी हो गई है। यह अन्य किसी भी मैन्युफैक्चर्र के मुकाबले ज्यादा है।

By: Mahendra Yadav

Published: 19 Oct 2020, 04:45 PM IST

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी (Samsung) सैमसंग ने एक बार फिर खुद को साबित किया है और स्मार्टफोन ग्लोबल मार्केट में टॉप पर पहुंच गई है। लॉकडाउन खुलनेे के बाद Samsung की सेल में बढ़ोतरी देखने को मिली। बता दें कि पिछले साल चीनी स्मार्टफोन कंपनी (Huawei) हुवावे ने सैमसंग (Samsung) को इस रेस में पछाड़ दिया था। काउंटरपॉइंट की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग ने इस बार Huawei को पछाड दिया है और नंबर 1 पर आ गई है।

22 फीसदी हुई हिस्सेदारी
रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त महीने में कोरियन कंपनी सैमसंग की वैश्विक बाजार में साझेदारी 22 फीसदी हो गई है। यह अन्य किसी भी मैन्युफैक्चर्र के मुकाबले ज्यादा है। इसके साथ ही सैमसंग ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में भी टॉप पोजिशन पर पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें—फ्री मिल रहे हैं Samsung के Galaxy Fold जैसे महंगे स्मार्टफोन, ऐसे उठाएं लाभ

samsung_2.png

Huawei की बिक्री में कमी
वहीं पिछले साल टॉप पॉजिशन पर रही चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei इस बार दूसरे स्थान पर है। हुवावे की मार्केट में हिस्सेदारी अगस्त महीने में गिरकर 16 फीसदी रह गई,जो अप्रैल महीने में 21 फीसदी थी। Huawei के स्मार्टफोन्स की बिक्री में कमी आई है। हालांकि Xiaomi जैसे चाइनीज ब्रांड की साझेदारी बढ़ी है। Xiaomi की हिस्सेदारी अगस्त महीने में 11 फीसदी पहुंच गई है।

इस वजह से बढ़ी सैमसंग की सेल
रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में लॉकडाउन खुलने के बाद से ही लगातार सैमसंग की सेल में बढ़ोतरी हुई है। बताया जा रहा है कि सैमसंग (Samsung) को भारत में एंटी चाइना सेंटीमेंट का लाभ मिला। इसी वजह से भारत में सैमसंग की सेल बढ़ गई है। वर्ष 2018 के बाद सैमसंग की भारत में सबसे ज्यादा सेल देखने को मिली है। वैश्विक बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी में अप्रैल से अगस्त तक 20 से 22 फीसदी पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें—Big Billion Days Sale में सस्ता मिल रहा है 5 कैमरे वाला Motorola One Fusion+

बढ़ी Xiaomi की सेल
पिछले कुछ समय में Huawei की सेल में कमी आई है। Huawei 21 फीसदी की हिस्सादेरी के साथ पिछली बार टॉप पॉजिशन पर थी। अगस्त 2020 में कंपनी का मार्केट शेयर घट कर 16 फीसदी रह गया। इस बीच दूसरी चीनी कंपनी Xiaomi की सेल में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसका मार्केट शेयर 8 फीसदी से बढ़ाकर 11 फीसदी हो गया है। वहीं एप्पल की हिस्सेदारी 12 फीसदी पर ही बनी हुई है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned