scriptआपकेे लाखों रुपये बचाएगा ये डिवाइस, घर बैठे करें दुनियाभर की सैर | This device will save your millions of rupees | Patrika News

आपकेे लाखों रुपये बचाएगा ये डिवाइस, घर बैठे करें दुनियाभर की सैर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2018 05:06:34 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

इस डिवाइस के जरिए यूज़र दुनिया से किसी भी क्षेत्र से किसी भी होटल, म्यूजियम और प्रसिद्ध इमारतो का वर्चूअल टूर कर सकते हैं।

goa

आपकेे लाखों रुपये बचाएगा ये डिवाइस, घर बैठे करें दुनियाभर की सैर

नई दिल्ली: साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेेत्र में रोजाना नए इनोवेशन हो रहे हैं। अब ऐसे कई हाईटेक डिवाइस बाज़ार में मौजूद है जो हमारी लाइफ को ईजी बनाने में महत्वपूर्ण भुमिका निभा रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे ही यह निर्णय कर सकेंगे कि आपको छुटियां मनाने के लिए कहा जाना चाहिए। वर्चुअल रियलिटी (VR) की मदद से यह तय किया जा सकता है कि घूमने के लिए कहां जाया जा सकता है। अगर आपके स्मार्टफोन सेे वीआर हेडसेट जुड़ा है तो आप गूगल अर्थ का इस्तेमाल कर दुनिया में कही भी अपनी डेस्टिनेशन का चुनाव कर सकते हैं। इस डिवाइस के जरिए यूज़र दुनिया से किसी भी क्षेत्र से किसी भी होटल, म्यूजियम और प्रसिद्ध इमारतो का वर्चूअल टूर कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

पानी में भी कर सकते हैं इन Smartphones का इस्तेमाल, जानें और क्या है खास

VR से ऐसे करें होटल बुकिंग: अब जल्द ही वीआर के जरिए होटल बुकिंग की जा सकेगी। नैविटेयर जैसी कंपनी यह कोशिश कर रही है कि ग्राहक वीआर की मदद से होटल्स बुक कर सके। इससे ग्राहक पहले होटल का वर्चुअल टूर करेंगे फिर जगह पसंद आने पर इसे बुक कर सकेंगे।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद लेगा गूगल: अगर आप डेस्टिनेशन तलाश रहे हैं तो एआई आपको सस्ती फ्लाइट्स से लेकर उस जगह की तमाम अतिरिक्त जानकारियां देखाएगा। साथ ही एआई यह भी जान लेगा आप किस भाषा में होटल का रिव्यू पढ़ रहे हैं और जानकारी वह आपको उसी भाषा में प्रोवाइड कराएगा।
यह भी पढ़ें

आपके शरीर के बारे में ऐसी-ऐसी बातें बताएगा ये डिवाइस, जानकर हो जाएंगे हैरान

अमेज़न एलेक्सा: अमेज़न एलेक्सा की मदद से डेस्टिनेशन सर्च और बुकिंग दोनों किए जा सकेंगे। इसके जरिए ग्राहक पहले से ही अपनी रुम सर्विस इसके वॉइस असिस्टेंट को नोट करवा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो