scriptआपके शरीर के बारे में ऐसी-ऐसी बातें बताएगा ये डिवाइस, जानकर हो जाएंगे हैरान | These devices will tell you such things about your body | Patrika News
गैजेट

आपके शरीर के बारे में ऐसी-ऐसी बातें बताएगा ये डिवाइस, जानकर हो जाएंगे हैरान

इसी दिक्कत से निजात दिलाने के लिए जापान की एक कंपनी ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जिससे आपके तन की महक को नापा जा सके।

Jul 01, 2018 / 02:04 pm

Vishal Upadhayay

device

आपके शरीर के बारे में ऐसी-ऐसी बातें बताएगा ये डिवाइस, जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: चिलचिलाती धूप और उमस के वज़ह से तन की दूर्गंध लोगों के लिए परेशानी का सबब बनता है। खासतौर पर ऑफिस और कॉलेज जाने वाले लोग एक दूसरे से दूरियां बनाने लगते हैं। वहीं, कई लोग इस दुर्गंध से बचने के लिए ज्यादा परफ्यूम का इस्तेमाल भी करते हैं जो कि कभी-कभी दूसरे की परेशानी का करण बन जाता है। इसी दिक्कत से निजात दिलाने के लिए जापान की एक कंपनी ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जिससे आपके तन की महक को नापा जा सके। मतलब अब इस डिवाइस की मदद से आप यह जान सकेंगे की आपके तन की महक कितनी और कैसी आ रही है।
इस तरह काम करता है यह डिवाइस

इस डिवाइस को जापान की कंपनी तनीता ने बनाया है जो सिर्फ10 सेकेंड में शरीर से पसीने की दुर्गंध का पता लगा सकता है। यह डिवाइस एक से 10 के पैमाने पर दुर्गंध का आकलन करता है। उपकरण को बाजू के बगल में लगाने पर अगर एक की रेटिंग आ रही है तो इसका मतलब है आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। वहीं 10 की रेटिंग का मतलब होगा डियोड्रेंट या परफ्यूम लगाए बिना आप बाहर नहीं जा सकते हैं। वहीं, पसीने की दुर्गंध का पता लगाने के अलावा यह उपकरण कोलोन के अधिक इस्तेमाल के प्रति भी आगाह करता है।
ईएस-100 नाम का यह उपकरण दो हिस्सों में है और एक हिस्सा बाजू की तरह काम करता है। इसे शरीर के उन हिस्सों के पास लगाना है, जहां पसीने के ग्लैंड सबसे ज्यादा होते हैं। यह हिस्सा पसीने में मौजूद केमिकल कम्पाउंड का पता लगाता है और उसके प्रति आगाह करता है। इस उपकरण में उसी सेंसर का इस्तेमाल किया गया है, जो ब्रीदेलाइजर में होते हैं।
इस डिवाइस को बिक्री के लिए 1 जुलाई से उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी ने अभी तक इसकी कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। साथ ही इस डिवाइस को लेकर कंपनी की योजना है कि इसे 40 सेे 50 साल की उम्र के बीच के पुरुषों में बेचने की है। इस नए उपकरण साइज में इतना छोटा है कि इसे कही भी जेब में रखकर ले जाया जा सकता है।

Home / Gadgets / आपके शरीर के बारे में ऐसी-ऐसी बातें बताएगा ये डिवाइस, जानकर हो जाएंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो