scriptयहां जानें, WhatsApp से कैसे लीक हो रही हैं बॉलीवुड स्टार्स की Drugs चैट! आप भी रहें सावधान | Whatsapp statement on Drugs chats of bollywood celebs | Patrika News
गैजेट

यहां जानें, WhatsApp से कैसे लीक हो रही हैं बॉलीवुड स्टार्स की Drugs चैट! आप भी रहें सावधान

बॉलीवुड सितारों का Drugs कनेक्शन चर्चा का विषय बना हुआ है। इसमें दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, सारा अली खान और रकुल प्रीत सिंह जैसी बड़ी एक्ट्रेसेस के नाम भी सामने आ रहे हैं। इनकी Drugs से जुड़ी चैट लीक हो गई। लीक हुई चैट की वजह से कई सितारे मुश्किलों का सामना कर रहे हैं।

मुंबईSep 26, 2020 / 12:10 pm

Mahendra Yadav

यहां जानें, WhatsApp से कैसे लीक हो रही हैं बॉलीवुड स्टार्स की Drugs चैट! आप भी रहें सावधान

यहां जानें, WhatsApp से कैसे लीक हो रही हैं बॉलीवुड स्टार्स की Drugs चैट! आप भी रहें सावधान

इन दिनों बॉलीवुड सितारों का Drugs कनेक्शन चर्चा का विषय बना हुआ है। इसमें दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, सारा अली खान और रकुल प्रीत सिंह जैसी बड़ी एक्ट्रेसेस के नाम भी सामने आ रहे हैं। इनकी Drugs से जुड़ी चैट लीक हो गई। लीक हुई चैट की वजह से कई सितारे मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। सबसे बड़ा सवाल यह है कि यह WhatsApp चैट लीक कैसे हुई। WhatsApp लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि WhatsApp चैट एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं। ऐसे में चैट लीक होना बड़ी बात है। इस मामले पर WhatsApp का एक बयान भी आया है। हालांकि कंपनी ने जो स्टेटमेंट जारी किया है, उसमें उन्होंने कोई नई बात नहीं कही है। आपको बता दें कि एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड होने के बावजूद WhatsApp को हासिल किया जा सकता है।
कंपनी के प्रवक्ता ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा,’WhatsApp आपके मैसेजों को एंड टु एंड एन्क्रिप्शन से प्रोटेक्ट करता है, ताकि जिसे मैसेज भेजा जा रहा है, सिर्फ वही उस मैसेज को देख सके, कोई अन्य नहीं। उस मैसेज को भेजने वाला और जिसे भेजा गया है सिर्फ वही व्यक्ति ही एक्सेस कर सकता है। WhatsApp भी उस मैसेज को एक्सेस नहीं कर सकता।’ साथ ही कंपनी का कहना है कि WhatsApp सिर्फ फोन नंबर से ही साइन अप किया जा सकता है और WhatsApp के पास मैसेज के कंटेंट का एक्सेस नहीं होता है।’ हालांकि आपको बता दें कि किसी भी WhatsApp चैट को डायरेक्ट नहीं, बल्कि इनडायरेक्टली हासिल किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें—लॉन्च से पहले लीक हुई OnePlus 8T स्मार्टफोन की अहम जानकारियां, जानिए क्या होगी कीमत और फीचर्स

यहां जानें, WhatsApp से कैसे लीक हो रही हैं बॉलीवुड स्टार्स की Drugs चैट! आप भी रहें सावधान
ऐसे निकाली जा सकती है पुरनी चैट

WhatsApp के अनुसार, जो चैट क्लाउड स्टोरेज पर बतौर बैकअप रखे जाते हैं, वे एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं। ज्यादातर यूजर्स अपनी WhatsApp चैट का बैकअप, गूगल ड्राइव पर रखते है। साथ ही WhatsApp में ऑटो बैकअप का भी एक ऑप्शन होता है। अगर आप इस ऑप्शन को ऑन रखते हैं तो निर्धारित समय के बाद चैट खुद क्लाउड पर सेव हो जाती है। इसके अलावा अगर WhatsApp चाहे तो आपकी Gmail ID के जरिए Google Drive से आपकी पुरानी चैट्स को आसानी से निकाल सकता है और उन्हें पढ़ सकता है।
यह भी पढ़ें—Realme ने साइंटिस्ट के साथ मिलकर तैयार किया दुनिया का पहला ऐसा Smart TV, ऐसे फीचर्स पहले नहीं देखे होंगे

डिलीट मैसेज भी निकाल सकती है जांच एजेंसी

जांच या सिक्योरिटी एजेंसी आपकी चैट को निकाल सकती हैं, चाहें आपने उसे डिलीट ही क्यों न कर दिया हो। इसके लिए जांच एजेंसियां यूजर के फोन की क्लोनिंग दूसरे डिवाइस पर करती हैं। क्लोनिंग के बाद एजेंसियों को मिरर इमेज के जरिए डिलीट मैसेज का भी एक्सेस मिलता है। हालांकि इसके लिए अलग डिवाइस पर कुछ प्रोफेशनल टूल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। क्लोनिंग करने के बाद चैट के अलावा फोटो, मैसेज और कॉल रिकॉर्ड और अन्य डेटा का भी एक्सेस मिल जाता है। ऐसे में WhatsApp पर तो आपकी चैट सिक्योर है, लेकिन उसका बैकअप सिक्योर नहीं है।

Home / Gadgets / यहां जानें, WhatsApp से कैसे लीक हो रही हैं बॉलीवुड स्टार्स की Drugs चैट! आप भी रहें सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो