scriptLockdown 4.0 में शादी को लेकर भी जारी हुई गाइडलाइन, दूल्हे और दुल्हन के बीच होगी दो मीटर की दूरी | ghaziabad dm release guideline in lockdown 4 instrutions for marriage | Patrika News

Lockdown 4.0 में शादी को लेकर भी जारी हुई गाइडलाइन, दूल्हे और दुल्हन के बीच होगी दो मीटर की दूरी

locationगाज़ियाबादPublished: May 23, 2020 03:16:32 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

गाइडलाइन के अनुसार दो कारों में जाएंगे बाराती
एक हफ्ते में 50 लोगों ने मांगी शादी की अनुमति
June में Shadi के हैं 9 Shubh Muhurt

shadi1.png
गाजियाबाद। कोविड-19 (COVID 19) को लेकर देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है। लॉकडाउन के चौथे चरण में कुछ ढील दी गई है। शर्तों के साथ दुकानें खोले जाने की भी अनुमति दी जा रही है। इस लॉकडाउन का असर अब शादी विवाह (Shadi Vivah) पर भी देखने को मिल रहा है। कोविड-19 महामारी का ग्रहण शादियों पर भी लग गया है।
शादी—विवाह पर लगा ग्रहण

कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की है, उसमें साफ तौर पर कहा गया है कि सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। मई—जून (May- June) में शादी—विवाह का सीजन चल रहा है। जिन लोगों की शादी तय हो गई है, वे अपने रिश्तेदार और मित्रों को सोच—समझकर ही बुलाएं क्योंकि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार आप समारोह में ज्यादा भीड़ एकत्र नहीं कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Exclusive: Pappu Yadav मजदूरों को ले जा रहे थे Bihar, DND पर पुलिस ने रोका

मास्क लगाना होगा जरूरी

गाजियाबाद (Ghaziabad) में नई गाइडलाइन के अनुसार लॉकडाउन—4 (Lokdown 4.0) में शादी के लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। इसके लिए लोगों को संबंधित क्षेत्र के मजिस्ट्रेट से अनुमति लेनी होगी। बारातघर और बैंकट हॉल खोले जाएंगे। साथ में यह शपथपत्र देना हो कि समारोह में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे। गाइडलाइन के अनुसार दूल्हा, दुल्हन और पंडित के साथ में 20 में ज्यादा लोग विवाह में शामिल नहीं हो सकेंगे। शादी के दौरान भी दूल्हा—दुल्हन को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। पंडित जी को भी मास्क लगाना अनिवार्य है।
सबको मिली अनुमति

गाजियाबाद में पंडितों के अनुसार, मई—जून में कई शादियां होती हैं लेकिन जिला रेड जोन में आ गया है। यहां नियम यह होगा कि शादी से दो दिन पहले ही अनुमति के लिए आवेदन देना है। इसके अलावा रेड जोन वाले एरिये में शादी किसी भी बैंकट हॉल या बारात घर में नहीं होगी। शादी घर-पार्क या मंदिर में हो सकती है। जानकारी के अनुसार, गाजियाबाद में 17 मई से 23 मई की अवधि में 50 लोगों ने शादी की परमिशन के लिए आवेदन किया था। इन सभी को अनुमति मिल गयी है।
यह भी पढ़ें

Good News: Delhi—Ghaziabad Border खुला, अब नहीं दिखाना होगा पास

ये हैं शर्तें

— सभी को सिर ढकना जरूरी है
— दूल्हा-दुल्हन जब विवाह के लिए बैठेंगे तो उन्हें सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए दो मीटर दूर बैठैंगे होगा
— शादी या निकाह के लिए दो दिन पहले आवेदन देना होगा
— बाराती दो कारों में जाएंगे और एक कार में तीन से ज्यादा लोग नहीं होंगे
— कोई ढोल और डीजे नहीं बजेगा
Shadi के Shubh Muhurt

May— 23, 24 और 25
June— 13, 14, 15, 25, 26, 27, 28, 29 और 30
November- 26, 29 और 30
December- 1, 2, 6, 7, 8, 9, 10 और 11

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो