scriptGhaziabad: खोड़ा के बाद अब लोनी को किया गया सील, लाखों लाेग घर में हुए कैद | Loni is now sealed after Khoda Colony due to coronavirus | Patrika News

Ghaziabad: खोड़ा के बाद अब लोनी को किया गया सील, लाखों लाेग घर में हुए कैद

locationगाज़ियाबादPublished: May 28, 2020 01:46:09 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– कोविड-19 संक्रमण के मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए जारी किए गए आदेश
– जिलाधिकारी ने 8 सेक्टर मजिस्ट्रेट और चार जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की
– लोनी से दिल्ली-नोएडा नहीं आ-जा सकेंगे लोग

gzb.jpg
गाजियाबाद. कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, जिसे लेकर प्रशासन गंभीर है। प्रशासन ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के उद्देश्य से पहले खोड़ा कॉलोनी (Khoda Colony) में सेक्टर स्कीम लागू करते हुए उसे सील कर दिया था। अब प्रशासन लोनी (Loni) इलाके में भी सेक्टर स्कीम लागू कर दी है। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने निर्देश जारी करते हुए लोनी में 8 सेक्टर मजिस्ट्रेट और चार जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी है। इसके अलावा प्रत्येक सेक्टर में एक पुलिस अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के पैरामेडिकल स्टाफ की भी तैनाती की गई है। सभी सेक्टरों में एक-एक चिकित्सक भी मौजूद रहेंगे। सेक्टर में जोन स्तर पर पुलिस बल की तैनाती भी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के द्वारा की जाएगी।
यह भी पढ़ें- अब फ्लाइट की तरह ट्रेन पकड़ने के लिए डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने निर्देश दिए हैं कि लोनी क्षेत्र में मुनादी करा दी जाए कि जो लोग नोएडा एवं दिल्ली क्षेत्र में लोनी से कार्य करने जाते हैं वे सभी यथासंभव वहीं पर रहे। 24 मई 2020 की गाइडलाइन के अनुसार, पास धारकों के अलावा विशेष परिस्थितियों में इंसीडेंट कमांडर या उप जिला मजिस्ट्रेट लोनी को निर्णय लेने का अधिकार होगा। जिलाधिकारी ने बताया कि लोनी क्षेत्र को 8 सेक्टर और चार जोन में विभाजित किया गया है। इस दौरान आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई का कार्य सामूहिक रूप से सघन सैनिटाइजेशन की कार्रवाई फायर ब्रिगेड की गाड़ियों के माध्यम से किया जाएगा। साथ ही कंटेनमेंट प्रोटोकॉल को पूर्ण करना, सैंपल कलेक्शन करना, दिल्ली आवागमन करने वाले लोगों पर पैनी नजर बनाए रखना, मास्क न लगाने वालों और सर्वाधिक स्थलों पर थूकने इत्यादि पर जुर्माने की कार्यवाही भी की जाएगी। इसके अलावा लोगों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराना लोगों की काउंसलिंग करने का दायित्व सेक्टर प्रभारी और उसके साथ गठित टीम का होगा।
इस योजना के तहत सब्जी, दूध, ग्रॉसरी और दवाएं इत्यादि की हॉटस्पॉट क्षेत्र में डोर स्टेप व्यवस्था करने की जिम्मेदारी एक्सीडेंट कमांडर ज्ञापन जिला मजिस्ट्रेट लोनी की होगी। इसके अलावा प्रशासन द्वारा स्वयं की देखभाल और कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय की जानकारी माइक के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएगा। इस दौरान क्षेत्र की सभी मार्केट जिला प्रशासन के रोस्टर के अनुसार ही संचालित की जाएंगी। इस पूरे मामले में जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने बताया कि उपरोक्त सभी सेक्टर अग्रिम आदेश तक लागू रहेंगे।
लाखों की आबादी हुई घरों में कैद

दरअसल, दिल्ली से सटे लोनी क्षेत्र को 2012 में विधानसभा क्षेत्र घोषित किया गया था। यहां के मौजूदा विधायक भाजपा नेता नंदकिशोर गुर्जर हैं। वहीं लोनी विधानसभा की कुल जनसंख्या 8 लाख से अधिक है। यहां से लाखों लोग नौकरी और बिजनेस के करने दिल्ली और नोएडा की तरफ जाते हैं। इसके बावजूद यहां शुरुआत में कोराेना का एक भी मरीज नहीं था, लेकिन निजामुद्दीन मरकज में कोरोना संक्रमितों के मिलने के बाद एकाएक यहां कोरोना संक्रमित मिलने शुरू हो गए थे।
विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने लिखा था पत्र

बता दें कि खुद भाजपा विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने इसके लिए जमातियों को जिम्मेदार ठहराते हुए दिल्ली के राज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखा था। पत्र में नंदकिशोर गुर्जर ने कहा था कि मेरी विधानसभा लोनी दिल्ली की सीमाओं से सटी है इस कारण दिल्ली स्थित सरकारी कार्यालयो के खुलने के बाद से लोनी समेत आसपास के क्षेत्रों से हजारों कॅरोना वारियर्स दिल्ली आवागमन कर रहे हैं। लाखों की आबादी होने के बाद भी पहले लोनी विधानसभा में एक भी कॅरोना संक्रमित नहीं था। पहले दिल्ली सरकार की तरफ से समुचित इलाज नहीं देने के कारण जमातियों के लोनी आने से यहां संख्या बढ़ी। अब दिल्ली स्थित सरकारी अस्पतालों एवं कार्यालयों में कार्य करने वाले लोगों को उचित सुरक्षा के उपकरण नहीं देने के चलते लोनी में कोरोना पॉजिटिव के बढ़ते मामलों से जनता भयभीत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो