Prince Salman ने भ्रष्टाचार के खिलाफ चलाई मुहिम, शाही परिवार के दो सदस्यों समेत कई अधिकारी बर्खास्त

Highlights

  • प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने राजकुमार फहाद बिन तुर्की (Prince Fahd bin Turki bin Abdulaziz Al Saud) को बर्खास्त कर दिया है।
  • फहाद बिन के बेटे अब्दुल अजीज फहाद (Prince Abdulaziz bin Fahd) को भी डिप्टी गवर्नर के पद हटा दिया गया है।

By: Mohit Saxena

Updated: 02 Sep 2020, 11:45 AM IST

रियाद। सऊदी अरब (Saudi Arabia) में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Crown Prince Mohammed bin Salman)ने बड़ा फेरबदल किया है। उन्होंने शाही परिवार के दो सदस्यों समेत कई अधिकारियों को उनके पद से हटा दिया है। एक शाही फैसले में फरमान सुनाया गया है कि प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने राजकुमार फहाद बिन तुर्की (Prince Fahd bin Turki bin Abdulaziz Al Saud) को बर्खास्त कर दिया है। राजकुमार फहाद बिन सलमान यमन में सऊदी की अगुआई वाले सैन्यबलों के कमांडर थे।

माना जा रहा है कि सऊदी अरब के शासक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी मुहिम छेड़ दी है। इसके तहत फहाद बिन के बेटे अब्दुल अजीज फहाद (Prince Abdulaziz bin Fahd) को भी डिप्टी गवर्नर के पद हटा दिया गया है। सऊदी रक्षा मंत्रालय ने एक आदेश के अनुसार शाही परिवार के इन सदस्यों ने चार अधिकारियों के साथ मिलकर संदिग्ध लेनेदेन किया है। इसकी जांच हो रही है।

ऐसा कहा जा रहा है कि शाही परिवार के सदस्यों को हटाने का मकसद प्रिस सलमान की रास्ते की अड़चनों को हटाना है। इससे पहले मोहम्मद बिन नायेफ के छोटे भाई प्रिंस अहमद अब्दुल अजीज को गिरफ्तार किए जाने की खबरें सामने आई थी। इससे पहले साल 2017 में शाही परिवार के दर्जनों सदस्यों, मंत्रियों और कारोबारियों को हिरासत में लिया गया था। इनमें से अधितर को बाद में रिहा कर दिया गया था। इसके बदले उन्हें सऊदी सरकार से 106.7 बिलियन डॉलर का समझौता करना पड़ा था।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned