scriptओमान के सुल्तान का 79 वर्ष की उम्र में निधन, तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा | Omans sultan qaboos bin died, three day of national mourning | Patrika News
खाड़ी देश

ओमान के सुल्तान का 79 वर्ष की उम्र में निधन, तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा

सुल्तान काबूस वर्ष 1970 से लगातार इस पद पर बने हुए थे।
निधन पर रॉयल कोर्ट के दीवान ने शोक संदेश जारी किया।

नई दिल्लीJan 11, 2020 / 02:52 pm

Mohit Saxena

Omans sultan qaboos

ओमान देश के सुल्तान काबूस बिन सईद का निधन।

मस्कट। अरब सागर के दक्षिण भाग में स्थित ओमान (Oman)देश के सुल्तान काबूस बिन सईद (Qaboos bin saeed) का शुक्रवार को निधन हो गया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक सुल्तान काबूस के निधन के बाद शनिवार को ओमान में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है।
UAE: दुबई और UAE में रहने वाले भारतीय अब तत्काल ले सकेंगे पासपोर्ट

हालांकि सुल्तान की मौत के कारणों का अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। वह 79 वर्ष के थे। सुल्तान काबूस वर्ष 1970 से लगातार इस पद पर बने हुए थे। सुल्तान के कार्यालय ने कहा कि उनका लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। उनके निधन पर रॉयल कोर्ट के दीवान ने शोक संदेश जारी किया।
शोक संदेश के अनुसार 14वें जुमादा अल-उला सुल्तान काबूस बिन सैद का शुक्रवार की देर रात निधन हो गया। बीते 50 वर्षों में एक व्यापक पुनर्जागरण की स्थापना के बाद से उन्होंने 23 जुलाई 1970 को सत्ता संभाली थी। इस पुनर्जागरण के परिणामस्वरूप एक संतुलित विदेश नीति बनी। इससे ओमन को पूरी दुनिया से अपने संबंध सुधारने में मदद मिली।

Home / world / Gulf / ओमान के सुल्तान का 79 वर्ष की उम्र में निधन, तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो