scriptसुलेमानी की मौत अमरीका के लिए कितनी अहम, जानिए ट्रंप ने क्यों दिए उसे मारने के आदेश | Qassem Soleimani death why its a win for US | Patrika News

सुलेमानी की मौत अमरीका के लिए कितनी अहम, जानिए ट्रंप ने क्यों दिए उसे मारने के आदेश

locationनई दिल्लीPublished: Jan 03, 2020 12:49:31 pm

Submitted by:

Shweta Singh

ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर को मारने के लिए ट्रंप ने दिए थे आदेश
सुलेमानी की मौत से ईरान को बड़ा झटका

Qasem Soleimani

बगदाद। अमरीकी एयर स्ट्राइक में ईरान समर्थित कुर्द बल के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी ( Qassem Soleimani ) मारा गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने कासिम सुलेमानी मारने का आदेश दिया था। बयान के मुताबिक विदेश में अमरीकी कर्मियों की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रक्षात्मक कार्रवाई के तहत ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर को मारने का आदेश दिया गया था।

सुलेमानी का मारा जाना अमरीका के लिए कितना अहम?

सुलेमानी की तलाश अमरीका को काफी समय से थी। इस रिपोर्ट में जानते हैं कि सुलेमानी का मारा जाना अमरीका के लिए कितना अहम है। दरअसल, इराक में सुलेमानी की काफी अहम भूमिका रखता था। इस ईरान समर्थित फोर्स का गठन इस्लामिक स्टेट के आतंक से बगदाद को बचाने के लिए हुआ था। फोर्स का नाम ‘पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स’ था। सुलेमानी अमरीका का काफी पुराना दुश्मन था। 1980 के दशक में जब ईरान और इराक के बीच खूनी जंग छिड़ी तो उसमें भी सुलेमान मुख्य भूमिका में था।

बगदाद में US दूतावास पर हमले का अमरीका ने लिया बदला, ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया

ईरान के लिए झटका

युद्ध में अमरीका इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन के साथ था। अब सुलेमानी का मारा जाना ईरान के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। ऐसा दावा किया जाता है कि सुलेमानी हथियार बंद संगठन हिज्बुल्लाह, फिलीस्तीन में सक्रिय आतंकी संगठन हमास का भी समर्थक था। यही नहीं, सीरिया में बशर अल-असद सरकार को भी कासिम का समर्थन मिला हुआ था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो