script

बगदाद में US दूतावास पर हमले का अमरीका ने लिया बदला, ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया

Published: Jan 03, 2020 09:00:16 pm

Submitted by:

Shweta Singh

अमरीका ने शुक्रवार को बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक ( US Airstrike ) की
अंगूठी से हुई सुलेमानी के शव की पहचान

Qassem Soleimani Dead

Qassem Soleimani Dead

बगदाद। इराक की राजधानी बगदाद से एक बहुत बड़ी खबर आ रही है। यहां अमरीकी दूतावास पर हुए हमले में ईरान समर्थित कुर्द बल के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी ( Qassem Soleimani ) की मौत हो गई। अमरीका ने शुक्रवार को बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक ( US Airstrike ) की। इसी दौरान सुलेमानी भी ढेर हो गया।

रॉकेट हमले की चपेट में आया सुलेमानी

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि अमरीका ने काफी सख्त कार्रवाई के तहत सुलेमानी को ठिकाने लगाया है। जानकारी के मुताबिक, सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर जा रहा था तभी वह एक रॉकेट हमले की चपेट में आ गया। हमले में ईरान समर्थित मिलिशिया पॉपुलर मोबलाइजेशन फोर्स (Popular Mobilization Forces or PMF) के डिप्टी कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस (Abu Mahdi al-Muhandis) भी मारा गया है।

अब अफगानिस्तान भी चला आधार कार्ड की राह पर, भारत से ले रहा है मदद

इस कार्रवाई में कुल आठ मौत

अमरीकी अधिकारियों ने जानकारी दी है कि इस कार्रवाई में कुल आठ जानें गई हैं। आपको बता दें कि सुलेमानी पश्चिम एशिया में ईरानी गतिविधियों को चलाने का मास्टरमाइंड था। उस पर यह भी आरोप था कि उसने इजराइल में भी रॉकेट हमले कराए हैं।

अंगूठी से हुई सुलेमानी के शव की पहचान

इराकी राजनेता और उच्‍च पदस्‍थ अधिकारी के हवाले से हमले में सोलेमानी और अल-मुहांदिस के मारे जाने की पुष्टि की। आपको बता दें कि अमरीका को सुलेमानी की शिद्दत से तलाश थी। स्ट्राइक में मारे गए सुलेमानी की पहचान उनकी अंगूठी से हुई है। इराकी ने बताया कि बगदाद में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अमरीका ने तीन रॉकेट दागे गए, जिनसे दो कारों में विस्फोट हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो