scriptहर नए काम में आती हैं चुनौतियां, उनसे घबराएं नहीं सामना करें | Challenges come in every new job, do not face them nervous | Patrika News

हर नए काम में आती हैं चुनौतियां, उनसे घबराएं नहीं सामना करें

locationग्वालियरPublished: Aug 04, 2019 12:31:34 am

Submitted by:

prashant sharma

बाल भवन में आई-4 समिट का आयोजन
 

Challenges c

हर नए काम में आती हैं चुनौतियां, उनसे घबराएं नहीं सामना करें

ग्वालियर. स्टार्टअप्स और छात्रों द्वारा बनाए गए इनोवेटिव प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अटल इन्क्यूबेशन सेंटर रविंद्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी और अटल इनोवेशन मिशन नीति आयोग द्वारा बाल भवन में आई 4 समिट के पहले चरण का आयोजन किया गया, जिसमें शहर एवं बाहर से आए छात्रों ने अपने स्टार्टअप प्रोजेक्ट्स का प्रजेंटेशन दिया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में सीईओ एआईसी आरएनटीयू रोनाल्ड फर्नान्डीज, स्मार्ट सिटी सीईओ महीप तेजस्वी, सीईओ मुस्कान ड्रीम्स अभिषेक दुबे एवं सीईओ अवधेश सोलंकी रेकुटी डॉट कॉम रहे।
महीप तेजस्वी ने कहा कि युवा उद्यमी द्वारा जो भी उत्पाद या आइडिया पर काम किया जा रहा है व न केवल उच्च मापदंड का होना चाहिए बल्कि उसे मार्केट में बेहतर तरीके से पेश भी किया जाना चाहिए। तभी मार्केट में लोगों द्वारा उसे पसंद किया जाएगा। मुस्कान ड्रीम्स के फाउंडर और सीईओ अभिषेक दुबे एवं अवधेश सोलंकी को फाउंडर रेकुटी डॉट कॉम ने अपने अनुभव साझा करते हुए छात्रों को स्टार्टअप को आइडिया से लेकर कैसे उसे साकार करें इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हर मां बाप चाहते हैं कि उसका बेटा अच्छी नौकरी करे, लेकिन एक नया बिजनेस शुरू करने की बात कहना कठिन है। दरअसल बिजनेस शुरू करने में कई सारी चुनौतियां आपके सामने आती हैं। उन्होंने कहा कि यह तो स्वभाविक बात है कि कोई भी नया काम करेंगे तो चुनौतियां सामने आएंगी ही लेकिन हम उन चुनौतियों का सामना कैसे कर रहे हैं यह बड़ी बात होती है। चुनौती कोई भी हो उससे घबराना नहीं चाहिए बल्कि उसका सामना करना चाहिए।
रोनाल्ड फर्नान्डीज ने स्टार्टअप प्रोग्राम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बिजनेस को शुरू करने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही अटल इन्क्यूबेशन सेंटर द्वारा जो स्टार्टअप के लिए जो प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं उसके बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि देश में कई सारे लोगों के पास अच्छे आइडियाज होते हैं, लेकिन संसाधनों की कमी और व्यापार की अधूरी जानकारी होने से पूरे नहीं होते या फेल हो जाते हैं। ऐसे ही नए उपक्रमों को सहेजने और बढ़ावा देने के लिए ही प्रोग्राम की शुरुआत की गई।
स्टूडेंट्स ने दिए प्रजेंटेशन
कार्यक्रम के दौरान स्टूडेंट्स की टीम ने प्रजेंटेशन दिए, जिसमें एमआईटीएस के स्टूडेंट सौरभ ने बुक चेयर के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि चेयर को एक बुक की तरह बैग में रखकर कही भी ले जा सकते हैं एवं जरूरत पडऩे पर उसे कहीं खोलकर एक चेयर बनाकर बैठ सकते हैं। इसके अलावा एमआईटीएस के रोबिन यादव ने वीट स्ट्रॉ टूथब्रश और वाइट मैगनेट चारकोल टूथपाऊडर को प्रजेंट किया।
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्र प्रवीण सोनी ने स्वयं के द्वारा बनाई एग्रो किट को समिट किया। उन्होंने बताया की यह किट किसानों को उनकी फसल की जानकारी घर बैठकर एंड्राइड एप पर देगी। खेतों में फसलों की क्या स्थिति है खेतों में टेम्परेचर कितना है, क्लाइमेट कैसा है फसलों को किस तरह की खाद की जरूरत है सभी जानकारियां मिल सकेंगी। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से आए एक और छात्र प्रवीन कुमार ने एक वेबसाइट डिजाइन की है मायटयूशनडॉट कॉम। इस वेब के माध्यम से स्टूडेंट्स को सभी ट्यूशन टीचर एक ही स्थान पर मिल जाएंगे। टीचर उनके क्यूआर कोड के माध्यम से उनकी परर्फोर्मेंस को और उनकी किसी भी शिकायत को सीधे पैरेंट्स तक पहुंचा सकते हैं। समिट का पहला चरण था इसमें जो प्रोजेक्ट सेलेक्ट होंगे, उन सभी को 30-31 अगस्त को भोपाल में होने वाली इन्वेस्टर समिट में प्रजेंट करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो