scriptTansen Samaroh 2024: इस बार भव्य होगा 100वां तानसेन समारोह, तैयार हो रहा Music City of India का कल्चरल कैलेंडर | Gwalior News 100th Tansen Samaroh 2024 preparation collector order Music City of India cultural Calendar | Patrika News
ग्वालियर

Tansen Samaroh 2024: इस बार भव्य होगा 100वां तानसेन समारोह, तैयार हो रहा Music City of India का कल्चरल कैलेंडर

Gwalior News: तानसेन समारोह की भव्यता के लिए अब सांस्कृतिक कैलेंडर होगा तैयार, कलाकारों की भी सलाह लेंगे

ग्वालियरJun 25, 2024 / 08:39 am

Sanjana Kumar

Tansen Samaroh

इस बार 100वें तानसेन समारोह का किया जाएगा भव्य आयोजन।

Gwalior News: शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में प्रतिष्ठित महोत्सव तानसेन समारोह का इस साल शताब्दी वर्ष है। 100वां तानसेन समारोह भव्यता के साथ आयोजित करने के लिए शहर (Gwalior) में पूर्व से ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला चलाई जाएगी। इसके लिए सांस्कृतिक कैलेंडर तैयार किया जाएगा। इस कैलेंडर को बनाने के लिए कलाकारों की राय ली जाएगी। कैलेंडर के आधार पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह निर्देश कलेक्टर रुचिका चौहान ने विभागीय अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने कहा कि यूनेस्को द्वारा (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन) ग्वालियर को म्यूजिक सिटी घोषित किया गया है। इसलिए म्यूजिक सिटी की भावना के अनुरूप सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कैलेंडर को अंतिम रूप दिया जाए। साथ ही इसे तैयार करने में संगीत एवं कला के क्षेत्र में काम कर रहीं संस्थाओं, कलाकारों, कला मर्मज्ञों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन से जुड़ी संस्थाओं की राय ली जाए। इसके लिए उन्होंने बैठक बुलाने के लिए भी कहा।

हर माह होंगे कार्यक्रम

मध्य प्रदेश के प्रतिष्ठित तानसेन समारोह को भव्यता प्रदान करने के लिए सांस्कृतिक कैलेंडर के आधार पर शहर में हर माह बैजाताल, महाराज बाड़ा स्थित टाउन हॉल, कलावीथिका आदि स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करें। इन कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए, जिससे कला रसिक इन कार्यक्रमों का आनंद उठा सकें। साथ ही 100 वां तानसेन समारोह के प्रति शहर में सकारात्मक वातावरण बन सके और बड़ी संख्या में जिलेवासी इस आयोजन से जुड़ें।

आकर्षक गैलरी भी की जा रही है तैयार

म्यूजिक सिटी (Music City Of India) की भावना के अनुरूप ग्वालियर शहर को सजाया संवारा जा रहा है। इस कड़ी में राजा मानसिंह तोमर तिराहा के समीप से गांधी रोड़ पर भारतीय शास्त्रीय संगीत के वाद्य यंत्रों पर केंद्रित आकर्षक गैलरी स्थापित की जा रही है। इसी तरह मुरैना रोड़ पर स्थित पुरानी छावनी तिराहे को संगीत सम्राट तानसेन की थीम पर तैयार किया गया है। बैजाताल पर हर हफ्ते सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन हो रहा है। साथ ही शहर में अन्य प्रमुख मार्गों की दीवारों को मनमोहक चित्रकला (पेंटिंग) से सजाया संवारा जा रहा है।

Hindi News/ Gwalior / Tansen Samaroh 2024: इस बार भव्य होगा 100वां तानसेन समारोह, तैयार हो रहा Music City of India का कल्चरल कैलेंडर

ट्रेंडिंग वीडियो