scriptयहां बीते 5 दिन से पानी को तरस रहे लोग, पीने तक का पानी नहीं, हालात बेहद खराब | People here are craving for water for last 5 days there is no drinking water situation is very bad | Patrika News
ग्वालियर

यहां बीते 5 दिन से पानी को तरस रहे लोग, पीने तक का पानी नहीं, हालात बेहद खराब

बीते पांच दिनों से भांडेर के रहवासी पानी को तरस रहे हैं। बताया जा रहा है कि भांडेर प्लांट की मोटर जल जाने के बाद से शहर में गंभीर हालात बने हैं। जरूरत में इस्तेमाल होने वाला पानी तो छोड़िए, इलाके में पाने का पानी तक नहीं है।

ग्वालियरMar 24, 2024 / 10:45 am

Faiz

water crisis in area

यहां बीते 5 दिन से पानी को तरस रहे लोग, पीने तक का पानी नहीं, हालात बेहद खराब

होली जैसे पर्व पर जब शहरवासियों को पानी की बेहद जरूरत होगी, तब शहरवासी पानी की बूंद-बूंद को तरस जाएंगे। जी हां हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के दतिया जिले के अंतर्गत आने वाले भांडेर नगर की। जहां पिछले 5 दिनों से लगातार जल संकट के हालात बने हुए हैं। हैरानी की बात तो ये है कि इतनी खराब स्थिति होने के बावजूद जिम्मेदार अफसर मौन धारण किए हैं। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि तक इसपर संज्ञान नहीं ले रहे हैं।


बता दें कि, शहर में बीते 19 मार्च से पेयजल आपूर्ति ठप है। इसकी वजह ये है कि इलाके को जिस वाटर फिल्टर प्लांट से पानी सप्लाई किया जाता है, उसकी मोटर फुंक गई है। मोटर फुंक जाने से पेयजल सप्लाई बंद है। स्थानीय लोग जैसे तैसे कई किलोमीटर दूर से हैंडपंपों और कुओं से पानी लेकर अपनी जरूरतें पूरी कर रहे हैं। सभी 15 वार्डों में वाटर फिल्टर प्लांट से पानी की सप्लाई होता है। फिल्टर प्लांट की मोटर फुंकने के बाद इन वार्डों में पेयजल को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। हालात ये हैं कि शङर के बच्चों से लेकर बुजुर्ग और महिलाएं सुबह से शाम तक सिर्फ पानी की तलाश में भटक रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें- Bhojshala Survey : भोजशाला में सर्वे का तीसरा दिन, ASI जांच के बीच मुस्लिम पक्ष ने रख दी बड़ी डिमांड

 

स्थानीय लोगों का कहना है कि वाटर फिल्टर प्लांट पर फुंकी मोटर को बदलवा दिया गया है। विद्युत लाइन के जले हुए तार अभी तक नहीं जुड़वाए गए हैं। पानी के परिवहन में लोगों का समय बर्बाद हो रहा है। लिहाजा लोग न तो समय पर अपनी दुकानें खोल पा रहे हैं और ना ही अन्य प्रकार के काम धंधों पर पहुंच पा रहे। सीधे तौर पर लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है।

 

स्थानीय नागरिकों ने चेताया कि अगर रविवार तक समस्या का निराकरण नहीं किया गया तो वो सोमवार की दोपहर नगर परिषद कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करेंगे। लोगों ने बताया कि होली जैसा पर्व आ रहा है। ऐसे में पानी की जरूरत रोज के दिनों से ज्यादा पड़ने वाली है। ऊपर से पेयजल सप्लाई बंद है। ऐसे में पेयजल आपूर्ति बहाल नहीं की गई तो त्यौहार का उल्लास भी फीका पड़ जाएगा।

 

मामले को लेकर भांडेर सीएमओ नागेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि नगर में पेयजल आपूर्ति कुछ ही घंटे में बहाल कर दी जाएगी। वाटर फिल्टर प्लांट की मोटर फुंक जाने व बिजली की केबल जल जाने से समस्या उत्पन्न हुई है। जिसमें मोटर दुरुस्त करा ली गई है। केबल भी बदलवाई जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो